तजाकिस्तान अब लाएगा खुद की डिज़िटल करेंसी

0
172
फैंटम फाउंडेशन (Fantom Foundation) ने कहा है कि उसे ताजिकिस्तान के सबसे बड़े बैंकों में से एक ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) विकसित करने के लिए नियुक्त किया है। Fantom ने OJSC Orienbank के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया है, जिससे यह ग्लोबल लेवल पर किसी केंद्रिय सरकार के लिए CBDC विकसित करने वाला पहला ब्लॉकचेन प्रोजेकट बन गया है। ताजिकिस्तान की करेंसी सोमोनी (E-SOM) के डिजीटल वर्ज़न के लिए कमर्शियल और रिटेल पेमेंट नेटवर्क के लिए ट्रायल विकसित करने और चलाने के लिए ओरियनबैंक और फैंटम को नेशनल बैंक ऑफ ताजिकिस्तान भी जॉइन करेगा।

फैंटम फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि तीनों संस्थान एक सफल ट्रायल के बाद देश भर में डिजिटल करेंसी शुरू करेंगे।

क्रिप्टोकरेंसी की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, कई प्रमुख देशों ने निजी तौर पर स्थापित और विकसित डिज़िटल करेंसी के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए अपने खुद के CBDC विकसित करने में रूची जताई है। विकासशील देशों के लोग सीबीडीसी को अधिक उपयोगी पा सकते हैं, क्योंकि इसके ऊपर या तो कमीशन नहीं लगती या लगती भी है तो बेहद कम। वर्ल्ड बैंक (World Bank) के आंकड़ों के मुताबिक, ताजिकिस्तान में प्रेषण प्रवाह पिछले साल देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 26 प्रतिशत था। फैंटम द्वारा बनाई जाने वाली CBDC पेमेंट प्रोसेसिंग और सेटलमेंट में तेजी लाते हुए बिचौलियों और लेन-देन पर लेगने वाली फीस को हटा कर लागत को कम करेगी।

जहां एक ओर यह डील Fantom को पब्लिक सेक्टर की ब्लॉकचेन पहल में एक प्रमुख खिलाड़ी बना देगी। वहीं, दूसरी ओर बड़ी संख्या में लोग मौजूदा सिस्टम की कमियों और व्यवधानों का हवाला देते हुए डिज़िटल करेंसी को अच्छा विकल्प नहीं बता रहे।

ताजिकिस्तान में, फैंटम का सीबीडीसी ट्रायल से गुजरेगा। ट्रायल के बाद, नेशनल बैंक ऑफ ताजिकिस्तान के सैंडबॉक्स विनियमन के तहत करेंसी को राष्ट्रीय स्तर पर जारी किया जाएगा।

फिलहाल केवल अल सल्वाडोर ने बिटकॉइन (Bitcoin) को कानूनी टेंडर का दर्जा दिया है। ताजिकिस्तान के अपने तरीके तलाशने के साथ, यह कमर्शियल लेन-देन के लिए इस्तेमाल होने वाली डिजिटल मुद्रा वाला दूसरा देश बन जाएगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें