भारत की सबसे कॉमन बाइक को किया ऐसा मॉडिफाइड लोग रह गए दंग! आप भी नहीं लगा सकते अंदाजा – News18 Hindi

0
47

नई दिल्ली. भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक की बात करें तो हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) का नाम ही सामने आता है. इसकी एक बड़ी वजह इसका माइलेज है. कंपनी ने इसे दैनिक कामकाज में इस्तेमाल होने वाली सिंपल बाइक के तौर पर लॉन्‍‍‍च किया था. लेकिन, ओरिजनल बाइक से जुड़े ये स्टीरियोटाइप एक मॉडिफाइड स्प्लेंडर (Modified splendor) की तस्वीरों से उस वक्त टूट गए, जब एक इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर ने इसे शेयर किया. स्प्लेंडर के इस नए कैफे रेसर अवतार को निखिल ने तैयार किया है, जो अपने बायो के मुताबिक राजस्थान के जोधपुर में बाइक मॉडिफिकेशन का बिजनेस चलाते हैं. तस्वीरों में मॉडिफाइड Splendor अपने असली डिजाइन से बिलकुल अलग नजर आ रही है. देखा जाए तो इस मॉडिफाइड बाइक को देखकर कोई यह अंदाजा नहीं लगा सकता कि स्प्लेंडर है. इस पूरी बाइक में सिर्फ इंजन ही स्प्लेंडर का है. 

ऐसा है इस बाइक का मॉडिफिकेशन
इस मॉडिफाइड वर्जन में पीली कलर की हेडलाइट दी गई है. जिस पर X का मार्क नजर आ रहा है. बाइक से मडगार्ड हटा दिए गए है वहीं पुराने टायर्स को बदलकर वाइडर ब्लॉक पैटर्न के टायर आगे पीछे दिए गए है. सिल्वर कलर का फ्यूल टैंक दिया गया है जिस पर लिखा है कस्टम एडिशन कैफे रेसर. स्प्लेंडर की ओरिजनल सीट को हटा कर सिंगल सैडल मेंट सीट दी गई है. 

ये भी पढ़ें- Piaggio One इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, शानदार लुक के साथ मिलेगी 90km की ड्राइविंग रेंज

ये चीज भी बनाती है अलग
बाइक का हैंडलबार भी आफ्टरमार्केट है जो कैफे रेसर डिजाइन किया है. इंस्ट्रूमेंट क्ल्सटर को बदलकर छोटे वन डायल डिजाइन से अपग्रेड किया है जो सिर्फ स्पीड इंडीकेट करता है. देखा जाए तो लगभग इस बाइक के सभी पार्ट्स आप्टरमार्केट नजर आते है जिसमें फ्री फ्लो का एक्जॉस्ट भी शामिल है. क्योंकि इसमें इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है तो इस सिर्फ बाइक के लुक को देखते हुए यह कहना कि यह अब ज्यादा पावरफुल होगी यह गलत ही होगा.

ये भी पढ़ें- Toyota लॉन्च करने वाली है वैगनआर जैसी कार, टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, जानें सबकुछ

गैरकानूनी है वाहनों का मॉडिफिकेशन
यहां यह बताना भी जरूरी होगा कि भारत में वाहनों का मॉडिफिकेशन गैरकानूनी है, जिसके बारे में सुप्रीम कोर्ट भी निर्देश दे चुका है. इसके लिए लोकल रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानि आरटीओ से इजाजत लेना अनिवार्य है, फिर चाहे मॉडिफिकेशन किसी कार का करना हो या बाइक का.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.