मोबाइल फोन पर हिंदी में ऐसे करें टाइप और कंटेंट सर्च

0
42

आज, यानी 14 सिंतबर को देश हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाता है। हिंदी को राजभाषा का दर्जा 14 सितंबर, 1949 को मिला था। तब से हर साल इस दिन ‘हिंदी दिवस’ मनाया जाता है। आज से कुछ वर्षों पहले तक स्मार्टफोन में हिंदी भाषा का सपोर्ट नहीं था, लेकिन अब Google समेत कई ऐसे कीबोर्ड ऐप्स हैं, जो आपको हिंदी भाषा में टाइप (How to type in Hindi) करने की सुविधा देते हैं। इंटरनेट पर हिंदी में पोस्ट लिखने वालों और कंटेंट सर्च करने वालों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। यदि आप भी हिंदी भाषा में कंटेंट खोजना चाहते हैं या टाइप करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए यह काम का आर्टिकल लेकर आए हैं। यूं तो हिंदी में टाइप करने के लिए कई ऐप्स और मौजूद हैं, लेकिन हम यहां आपको सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में कोई थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी। आइए इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

Apple को छोड़ लगभग सभी स्मार्टफोन Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं और गूगल के खुद के कीबोर्ड ऐप से लैस आते हैं। कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो अपने खुद के कीबोर्ड ऐप से लैस आते हैं, लेकिन उस मामले में भी आपके पास Google Play स्टोर से GBoard या Google Indic Keyboard इंस्टॉल कर सकते हैं। ये दोनों आधिकारिक कीबोर्ड ऐप हिंदी भाषा को सपोर्ट करते हैं। गूगल ने भारत के लिए खास गूगल इंडिक कीबोर्ड को पेश किया है, जो कई स्थानिय भाषाओं को सपोर्ट करता है।

मोबाइल फोन पर हिंदी में ऐसे करें टाइप (डिफॉल्ट GBoard कीबोर्ड)

विभिन्न ब्रांड्स के मोबाइल फोन पर कीबोर्ड सेटिंग्स पर आने का तरीका अलग होता है। इसलिए हम आपको एक आसान तरीका बता रहे हैं।

1. सबसे पहले किसी भी मैसेजिंग ऐप या Notes ऐप पर जाएं और टाइपिंग के लिए कीबोर्ड सामने लाएं।
2. कीबोर्ड में आपको एक ‘ग्लोब’ का आइकॉन (स्पेस बार के पास) दिखाई देगा। आपको इस ग्लोब आइकॉन को टैप और होल्ड करना है।
3. अब आपके सामने भाषाओं का छोटा मेन्यू होगा, जिसके नीचे ‘LANGUAGE SETTINGS‘ लिखा होगा। आपको इस पर टैप करना है।
4. यहां सबसे नीचे ‘ADD KEYBOARD‘ का बटन होगा, जिसके ऊपर टैप करने से आपके सामने सभी भाषाओं के नाम आएंगे।
5. अब आपको Hindi (India) भाषा को चुनना होगा और नीचे ‘Done‘ पर टैप करना होगा।

नोट: ऊपर दिए स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपके कीबोर्ड में हिंदी भाषा जुड़ जाएगी। अब आपको जब भी हिंदी भाषा का उपयोग करना हो आप ग्लोब आइकॉन पर सिंगल टैप कर हिंदी भाषा पर स्विच कर सकते हैं। इसी तरह आप इंग्लिश भाषा पर स्विच करने के लिए फिर से ग्लोब आइकॉन पर सिंगल टैप कर सकते हैं।

मोबाइल फोन पर हिंदी में ऐसे करें टाइप (Google Indic Keyboard ऐप)

1. सबसे पहले Google Play स्टोर से Google indic Keyboard ऐप इंस्टॉल करें।
2. ऐप को खोलते ही यह आपको कुछ सेटिंग्स को बदलने के लिए कहेगा। आपको इसका पालन करना होगा।
3. सबसे पहले ‘Enable Keyboard‘ बटन पर टैप कर कीबोर्ड को ऑन करें।
4. अब ‘Select Input Method‘ बटन पर टैप कर ‘English & Indic Languages‘ को चुनें।
5. अब ‘Set Permissions‘ पर टैप कर गूगल द्वारा मांगी गई मज़ूरियों को ‘Allow‘ करें और ‘Accept‘ विकल्प पर टिक कर राइट स्पाइप करें। इसके बाद कीबोर्ड की थीम को चुनें और ‘Get Started‘ पर टैप करें।

नोट: अब आपके फोन में Indic कीबोर्ड सेटअप हो गया है। अब आपको किसी भी मैसेजिंग ऐप या Notes ऐप पर जाना होगा और टाइपिंग के लिए कीबोर्ड सामने लाना होगा। कीबोर्ड के टॉप में आपको भाषा के टैब दिखाई देंगे। यहां से आप English और हिंदी भाषा को चुन सकते हैं।