राशन एटीएम: राशन के लिए एटीएम में लगेगा गुड न्यूज कोटा, एटीएम से अब निकलेंगे गेहूं के चावल

0
123

राशन एटीएम:- अब एटीएम मशीन से गेहूं-चावल निकलेंगे, जितने इसके लाभार्थी। अब उन्हें न लाइन में लगना पड़ेगा और न ही किसी डीलर के पास जाना पड़ेगा, जिससे आप एटीएम से राशन निकाल सकेंगे।

ओडिशा सरकार राशन डिपो में ऑल टाइम अनाज यानी एटीएम मशीन की तरह एटीजी मशीन के जरिए राशन देने की तैयारी कर रही है. तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से पूरी जानकारी देंगे, नीचे लिखे गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

और इसके तहत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ग्रेट एटीएम भी गुरुग्राम में स्थापित किया गया है. यह एटीएम की तरह काम करता है। यह मशीन एक बार में 5-7 मिनट में 70 किलो तक अनाज निकाल सकती है।

ऐसे में बता दें कि इस मशीन में आपको सबसे पहले राशन कार्ड का नंबर डालना होगा। आपको बता दें कि मशीन में टच स्क्रीन के साथ बायोमेट्रिक मशीन भी लगाई गई है। जहां लाभार्थी को आधार या राशन कार्ड का नंबर डालना होगा।

राशन एटीएम विवरण
लाभार्थियों को सरकार द्वारा निर्धारित मशीन के तहत सेट बैग में भरा जाएगा। इस मशीन के माध्यम से तीन प्रकार के अनाज गेहूं, चावल, बाजरा वितरित किया जाएगा। और आपको बता दें कि इस मशीन के लग जाने से सरकारी दुकानों से राशन लेने और कम राशन लेने वालों की शिकायतें भी दूर हो जाएंगी.

इससे न सिर्फ उपभोक्ताओं को फायदा होगा, बल्कि कम करने की समस्या भी दूर होगी। सरकारी सुझावों पर अनाज भी खत्म हो जाएगा। पहली एटीएम मशीन गुरुग्राम के फर्रुखनगर में लगाई गई है।

  • निष्कर्ष – राशन एटीएम
  • इस तरह आप अपना राशन एटीएम चेक कर सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।
  • दोस्तों ये थी आज के राशन एटीएम के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में आपको राशन एटीएम के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया गया है।
  • ताकि इस लेख में आपके राशन एटीएम से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल सकें।

तो दोस्तों आपको आज की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करें।

ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंचे जिन्हें राशन एटीएम पोर्टल की जानकारी का लाभ मिल सके।

Recent Posts