रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा रिलायंस का शेयर, हर मिनट में करीब 13 करोड़ बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्त‍ि – Share market Reliance stock record level Chairman Mukesh Ambani wealth huge increase tutd

0
241

स्टोरी हाइलाइट्स

  • रिलायंंस के शेयर लगातार ऊंचाई पर
  • इससे मुकेश अंबानी की भी हुई चांदी

शेयर बाजार हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को लाल निशान में 60 हजार से नीचे बंद हुआ. इसके बावजूद आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी रही और यह करीब 1 फीसदी की बढ़त के साथ अब तक की रिकॉर्ड ऊंचाई 2548.05 रुपये पर बंद हुआ. इसकी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की निजी संपदा (Networth) भी बढ़ती जा रही है. 

पिछले कई दिनों से रिलायंंस (Reliance Industries Limited) के शेयर में लगातार तेजी दिख रही है. मंगलवार को कारोबार के दौरान रिलायंस का शेयर एक नए रिकॉर्ड लेवल 2565 पहुंचा था. मंगलवार को कारोबार के अंत में यह 2548.05 रुपये पर बंद हुआ.

कितनी बढ़ी मुकेश की संपत्ति‍ 

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर इंडेक्स (Forbes real time billionaire) के मुताबिक इसकी वजह से मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 24 घंटे के भीतर 2.5 अरब डॉलर बढ़कर 98.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. यानी 24 घंटे में मुकेश अंबानी की संपदा करीब 18,530 करोड़ रुपये बढ़ गई है और इस तरह हर मिनट में उनकी संपदा में करीब 13 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. 

100 बिलियन डॉलर क्लब के करीब 

यानी मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर संपत्त‍ि वाले अरबपतियों की सूची में शामिल होने के बहुत करीब हैं. मुकेश अंबानी फिलहाल दुनिया के 10वें सबसे अमीर शख्स हैं. कोविड लॉकडाउन के दौरान अंबानी के नेतृत्व में जियो की हिस्सेदारी फेसबुक, गूगल जैसे विदेशी निवेशकों को बेचकर कंपनी ने करीब 1.48 लाख करोड़ रुपये (20 अरब डॉलर)  की पूंजी जुटाई है.

निवेशक भी हुए मालामाल 

रिलायंस के शेयर मजबूत होने से इसके निवेशक भी मालामाल हो चुके हैं. इस साल जनवरी से अब तक रिलायंस का शेयर 28 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. यही नहीं पिछले दो महीने में ही यह करीब 25 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. पिछले चार-पांच सत्र से भी यह शेयर लगातार ऊंचाइयां छू रहा है. आज शेयरों में बढ़त होने से रिलायंस इंडस्ट्री की बाजार पूंजी बढ़कर 16,15,321.80 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है.