सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक भागने वाली टॉप इलेक्ट्रिक बाइक, जानें इनकी कीमत और खासियतें

0
187
भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का बाज़ार बढ़ रहा है। इस रेस में लोकप्रिय भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों के अलावा कई नए स्टार्ट-अप्स भी कूद गए हैं। इस समय देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooters) की भरमार है, लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bikes) की अभी भी थोड़ी कमी है। हालांकि कुछ इलेक्ट्रिक बाइक हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं। ये बाइक आपको अच्छी परफॉर्मेंस के साथ-साथ अच्छी रेंज भी देंगी।  ये सभी बाइक मेड-इन-इंडिया हैं और कई दमदार फीचर्स से लैस आते हैं। यदि आप भी अच्छे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Best Electric Two-Wheeler) खरीदने के इच्छुक हैं और खास भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं, तो हमने आपकी इस तलाश को आसान बनाने की कोशिश की है। यहां भारतीय वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई और बेची जा रही बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक की लिस्ट दी गई है।

नोट: यहां बताई गई कीमतें राजधानी दिल्ली की एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) हैं। आपके शहर के हिसाब से इनकी एक्स-शोरूम और ऑन-रोड (On-Road) कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक बाइक पर सरकार किसी प्रकार का टैक्स नहीं वसूलती। हालांकि, बीमा (Insurance) लेना जरूरी होता है। 

Revolt RV 300 / Revolt RV 400

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Micromax के मालिक राहुल शर्मा (Rahul Sharma) की नई कंपनी Revolt पूरी तरह से भारतीय कंपनी ने, जिसने Revolt RV 300 और RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की थी। दोनों बाइक दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस आती हैं। RV 300 में 1500W रेटिंग वाली मोटर मिलती है, जो 65KM प्रति घंटा तक की अधिकतम स्पीड पकड़ सकती है। इसमें 2.7kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी का दावा है कि यह 80KM से 180KM तक की रेंज दे सकती है। इसकी बैटरी 4.2 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 94,999 रुपये है।

वहीं, RV 400 में 3000W रेटिड मोटर मिलती है, जो 85KM प्रति घंटा तक की अधिकतम स्पीड पकड़ सकती है। इसमें 3.24kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी का दावा है कि यह 80KM से 150KM तक की रेंज दे सकती है। इसकी बैटरी 4.5 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 94,999 रुपये है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत लगभग 1,18,999 रुपये से शुरू होती है। 

Joy e-bike Monster

गुजरात स्थित इस स्टार्टअप के पास कई इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं और साथ ही एक इलेक्ट्रिक बाइक भी है। Monster का साइज़ पारंपरिक मोटरसाइकल से छोड़ा छोटा है, लेकिन दिखने में आकर्षक है। यह कुछ हद तक Honda की Navi की तरह है। इसमें कंपनी ने 250W क्षमता की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है, जो इसे अधिकतम 25Kmph (किलोमीटर प्रतिघंटा) की रफ्तार पकड़ने में मदद करती है। इलेक्ट्रिक बाइक में 72V, 39 AH (1.656 kWh) का लिथियम बैटरी पैक मिलता है। कंपनी का दावा है कि इस बैटरी पैक को 5 से 5.30 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और सिंगल चार्ज में यह 100 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें रिवर्स मोड, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और एंटी-थेफ्ट सिस्टम भी मिलता है। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 98,666 रुपये है। 

Odysse Evoqis

Odysse भी भारतीय स्टार्ट-अप में एक नया नाम है। कंपनी ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक Evoqis को लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक बाइक का सबसे बड़ा आकर्षण इसका डिज़ाइन है। यह स्पोर्ट्स बाइक से प्रेरित है, काफी बद तक Honda CBR की तरह। इसमें 3000W क्षमता की मोटर दी गई है, जो अधिकतम 4300W की पावर जनरेट करती है। यह मोटर बाइक के लिए 64Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी बदौलत बाइक अधिकतम 80kmph (किलोमीटर प्रतिघंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी 4.32kWh (72V Lithium-Ion) पैक है, जो बाइक को 140 कोलमीटर की रेंज देने में मदद करता है। इसमें चार राइडिंग मोड्स मिलते हैं और साथ ही सेफ्टी के लिए एंटी-थेफ्ट लॉक मिलता है। बाइक को भारत में 1.5 लाख रुपये कीमत में लॉन्च किया गया था।