हवाई यात्रा को और मज़ेदार बनाएगा यह इलेक्ट्रिक फ्लाइंग व्हीकल, सिंगल चार्ज में चलेगा 80 किलोमीटर

0
68
प्रसिद्ध यूरोपियन एयरोस्पेस कंपनी Airbus ने मंगलवार को आयोजित अपने Airbus Summit 2021 में अपने नए ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक टेक-ऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) व्हीकल – CityAirbus का कॉन्सेप्ट पेश किया। यह मौजूदा CityAirbus का अपग्रेड है, जिसे कंपनी ने 2019 में दिखाया था। नेक्स्ट जनरेशन CityAirbus डिज़ाइन के मामले में पिछले कॉन्सेप्ट से बिल्कुल अलग है। इसमें कोई शक नहीं कि देखने में नया डिज़ाइन काफी आधुनिक और आकर्षक है। इसे पहले की तुलना में कॉम्पेक्ट रखने की कोशिश भी की गई है।

Airbus ने अपने Airbus Summit 2021 में नए CityAirbus का एक टीज़र वीडियो भी दिखाया, जिसमें मौजूद रेंडर में इस कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन देखने को मिलता है। एयरबस का मानना है कि भविष्य उभरती अर्बन एयर मोबिलिटी (UAM) का है, जिसमें हमें हर तरफ हवा में उड़ती गाड़ियां और टैक्सी। शायद यही कारण है कि कंपनी लगातार इस दिशा में नए प्रयोग करने में फोकस कर रही है। नई नेक्स्ट जनरेशन CityAirbus भी उसी का उदाहरण है।
 

Airbus Helicopters द्वारा विकसित नया CityAirbus मल्टी-पैसेंजर ऑटोनोमस (बिना पायलट के चलने वाला) इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) व्हीकल है, जो शहरों और उपनगरों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके डिज़ाइन को पिछले CityAirbus के मुकाबले अलग रखा गया है। नए फ्लाइंग व्हीकल में अब आठ इलेक्ट्रिक-पावर्ड प्रोपेलर के बजाय फिक्स विंग लगाया गया है और पीछे एक V-शेप टेल लगी है। यह डिज़ाइन आपको किसी साई-फाई फिल्म के एयरक्राफ्ट की याद दिलाएगा।

Airbus का दावा है कि नया इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट (Electric Aircraft) उड़ान और लैंडिंग के दौरान बेहद कम शोर करेगा। तकनीकी संख्या की बात करें, तो इसका नॉइस लेवल 65-70dB(A) होगा। उदाहरण के लिए बता दें कि यह आपके वैक्यूम क्लीनर से निकलने वाले शोर के समान है। दावा किया गया है कि नया CityAirbus 80 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें