Android फोन पर अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने का ये है आसान तरीका

0
130
अनजाने फोन नम्बर कई बार आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में अगर आप एंड्रॉयड फोन पर अनचाहे और अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करना चाहते हैं तो हम आपको उसका आसान तरीका बता रहे हैं। Google इसके लिए बाय डिफॉल्ट एक तरीका उपलब्ध करवाता है। हालांकि, एंड्रॉयड की दुनिया में फोन मेकर्स की भीड़ है इसलिए यह तरीका अलग-अलग कंपनी के डिवासेज पर अलग-अलग हो सकता है। स्मार्टफोन में मिलने वाली स्किन और इंटरफेस के अनुसार अनजाने नम्बर को ब्लॉक करने का तरीका बदल सकता है, जैसा कि आगे गाइड में बताया गया है। 

हम आपको एंड्रॉयड फोन पर अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने का तरीका बता रहे हैं जिसकी शुरुआत हम Google Pixel फोन से कर रहे हैं, जिसमें Google Phone ऐप इंस्टॉल की गई हो। यह ऐप OnePlus Nord 2 5G और Nokia के कई स्मार्टफोन्स में पहले से ही इंस्टॉल की गई होती है। आप इसे Google Play से भी अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। हमने इस आर्टिकल में Samsung और Xiaomi फोन पर भी अनजाने नम्बर को ब्लॉक करने का तरीका बताया है। 
 

How to block unknown numbers on an Android phone with Google Phone app

Google Phone ऐप इंस्टॉल किए गए एंड्रॉयड फोन पर अनजाने नम्बर को ब्लॉक करने के लिए:

  1. Phone ऐप को खोलें। 
  2. डायलर सर्च बार के सबसे ऊपर दाईं साइड में थ्री डॉट बटन को प्रेस करें। 
  3. Settings पर टैप करें और Blocked Numbers पर जाएं। 
  4. Unknown ऑप्शन को टर्न ऑन करें। 

यहां पर ध्यान दें कि एंड्रॉयड में unknown का मतलब फोन के उन नम्बर्स से नहीं है जो आपके फोन में सेव नहीं किए गए हैं। यह उनके लिए है जो आपके कॉलर आईडी में private या unknown के रूप में फ्लैश होते हैं। 
 

How to block unknown numbers on Android phone from Samsung

  1. Phone ऐप को खोलें। 
  2. थ्री डॉट मेन्यु पर टैप करें और Settings को सिलेक्ट करें।
  3. अब Block Numbers पर टैप करें। 
  4. Block unknown/ hidden numbers पर प्रेस करें और अपने फोन पर प्राइवेट और अनजाने नम्बरों को ब्लॉक कर दें। 

 

How to block unknown numbers on Android phone from Xiaomi

Xiaomi फोन पर अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने के लिए स्टेप्स देखें। यहां पर हमने MIUI 12.5 पर आधारित स्मार्टफोन पर अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने का तरीका बताया है। अगर आपके फोन में इससे अलग MIUI वर्जन है तो उसमें स्टेप्स में कुछ बदलाव संभव है। 

  1. Phone ऐप को खोलें।
  2. सर्च बार से तीन डॉट वाले बटन को टैप करें। 
  3. मन्यु में से Settings को सिलेक्ट करें। 
  4. अनजाने कॉलर्स से आने वाली कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए Unknown पर टैप कर दें। 

अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने के डिफॉल्ट तरीके के अलावा Truecaller जैसी कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स भी हैं जो अनजाने नम्बरों को ब्लॉक करने में मदद करती हैं।