Apart From CAT, There Are Many Management Entrance Exams, Know Here About 5 MBA Entrance Exams

0
43

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट (IMMs) और देश के अन्य टॉप बी-स्कूलों द्वारा ऑफर किए जाने वाले MBA प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सबसे पसंद किया जाने वाला एंट्रेंस एग्जाम है, हालांकि मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन पाने के लिए CAT जैसी कई अन्य प्रवेश परीक्षाएं भी हैं. इनमें जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (XAT), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) MBA (IB), कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) उनमें से कुछ हैं.

गौरतलब है कि CAT 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया है और परीक्षा 28 नवंबर को होगी. चूंकि कैट एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, इसलिए एमबीए में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार इन प्रवेश परीक्षाओं में भी शामिल हो सकते हैं. चलिए यहां जानते हैं भारत में कंडक्ट की जाने वाली 5 MBA प्रवेश परीक्षाएं कौन-कौन सी हैं.

XAT 2022

जेवियर एडमिशन टेस्ट या XAT को  XLRI- जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट सहित 160 से ज्यादा इंस्टीट्यूट्स में पोस्टग्रेजुएट मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. फिलहाल एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है.

IIFT MBA (IB) 2022-24

एमबीए (इंटरनेशनल बिजनेस), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (IIFT) का फ्लैगशिप प्रोग्राम, इंटरनेशनल बिजनेस पर ध्यान देने के साथ छह-तिमाही का जनरल मैनेजमेंट रेजिडेंशियल प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम में एडमिशन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित IIFT MBA (IB) प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है. परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट iift.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन जारी है.

CMAT

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा देश भर के संबद्ध संस्थानों द्वारा प्रस्तावित मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एक नेशनल लेवल  की प्रवेश परीक्षा है. गौरतलब है कि 2018 तक ये परीक्षा AICTE द्वारा आयोजित की जाती थी और 2019 से  एनटीए परीक्षा आयोजित कर रहा है. CMAT 2021 खत्म हो गया है. परीक्षा के 2022 सेशन की डिटेल आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर घोषित की जाएगी.

SNAP 2021

सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट (SNAP) सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) के संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा है. SNAP 2021 को 19 दिसंबर 2021, 8 जनवरी 2022 और 16 जनवरी  2022 को आयोजित किया जाएगा और परिणाम 1 फरवरी को घोषित किए जाएंगे. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 15 संस्थान प्रवेश परीक्षा के अंकों को स्वीकार करते हैं. ज्यादा जानकारी आधिकारिक वेबसाइट अधिक  snaptest.org पर जाएं.

MAT

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) देशभर के 600 से ज्यादा बी-स्कूलों में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एक मानकीकृत परीक्षा है. MAT 2021 सितंबर सेशन समाप्त हो गया है और परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. इनके अलावा, छात्र एटीएमए और एनएमएटी जैसी मैनेजमेंट  प्रवेश परीक्षाओं पर भी विचार कर सकते हैं.