Beauty Tips: बढ़ती गर्मी से चली गई है स्किन की रौनक, अपनाएं ये घरेलू उपाय स्किन करेगी ग्लो

0
194

Beauty Tips: गर्मियों में अधिक तापमान और चिलचिलाती धूप बालों और स्किन को नुकसान पहुंचा रही है. तो भूलकर भी गर्मि‍यों के मौसम को हल्‍के में न लें, इस दौरान स्‍क‍िन पर होने वाली समस्‍याओं को नजरअंदाज करने पर वो समस्‍या पर्मानेंट भी हो सकती है.

गर्मियों में तेज तापमान और चिलचिलाती धूप बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा रही है। तो गर्मी के मौसम को हल्के में लेना न भूलें, इस दौरान अगर आप त्वचा पर होने वाली समस्याओं को नज़रअंदाज करेंगे तो वह समस्या स्थायी भी हो सकती है। क्योंकि इस दौरान टैनिंग आपकी त्वचा पर हमेशा बनी रह सकती है। तेज धूप, बढ़ती धूल और प्रदूषण के कारण त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। वहीं त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आप गर्मियों में सही स्किन केयर रूटीन अपनाते हैं तो आप त्वचा को स्वस्थ और स्वस्थ रख सकते हैं।

गर्मी में मुंहासे नहीं छोड़ते पीछा

इस गर्मी के मौसम में तैलीय त्वचा अधिक तैलीय हो जाती है और रूखी त्वचा और भी रूखी और खुरदरी हो जाती है। साथ ही मुंहासे भी आपका साथ नहीं छोड़ते। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, चिलचिलाती धूप, प्रदूषण और चिलचिलाती धूप के कारण त्वचा बेजान और थकी हुई लगती है। गर्मी के मौसम में पसीने और तेल के जमाव को दूर करने के लिए त्वचा की सफाई बेहद जरूरी है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इस गर्मी के दिनों में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

गुलाब‍ जल स्किन के लिए फायदेमंद

गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। टोंड और नमीयुक्त त्वचा के लिए गुलाब जल एक स्वस्थ विकल्प है। गुलाब जल त्वचा पर काले धब्बों की समस्या को दूर करता है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। आप इस मौसम में गुलाब जल से भी चेहरा साफ कर सकते हैं।

वाटरमेलन फेस पैक

सबसे हाइड्रेटिंग फलों में से एक तरबूज त्वचा की देखभाल में भी सबसे अच्छा माना जाता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए तरबूज के बीज निकाल कर मैश कर लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं या फिर सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी तो बनी रहेगी ही, साथ ही उसमें चमक भी आएगी।

मुल्तानी मिट्टी पैक 

मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने के लिए आपको शहद की जरूरत पड़ेगी जो पिंपल्स को दूर करने में मददगार है। इसके लिए दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। पैक सूख जाने के बाद इसे सामान्य पानी से हटा दें। इस पैक को गर्मियों में दो बार लगाएं।

स्किन के लिए फायदेमंद नारियल का तेल

गर्मियों में त्वचा को रूखेपन और खुजली की समस्या से बचाने के लिए नहाने से पहले नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए। नारियल के तेल का शीतलन प्रभाव होता है और गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी बनाए रखने का भी काम करता है, क्योंकि नारियल के तेल की प्रकृति ठंडी होती है। खास बात यह है कि नारियल का तेल त्वचा पर भारीपन महसूस नहीं करता है और त्वचा के लिए स्वस्थ भी माना जाता है।