CBSE ने 12वीं कक्षा के सुधार, कंपार्टमेंट और निजी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है , यहां देखे नतीजे

0
36

CBSE 12th Compartment Result 2021 Declared: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने  प्राइवेट, इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Class 12 Compartment Result) जारी कर दिया है. प्राइवेट, इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है. छात्र इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.  

COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए, कक्षा 12 के लिए सुधार परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी. बता दें कि, COVID-19 की दूसरी लहर को देखते हुए इस साल बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी, और परिणाम बोर्ड द्वारा आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया गया था. 10वीं क्लास के स्पेशल परीक्षा रिजल्ट का भी जल्द अनाउंसमेंट हो सकता है. आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर रिजल्ट देखा जा सकता है. कुल रजिस्टर्ड 35 लाख छात्रों में तकरीबन 30 फीसद छात्र, स्‍पेशल ऑफलाइन एग्जाम में शामिल हुए थे . 

CBSE 12th Private, Improvement, Compartment Result 2021 ऐसे करें चेक

स्टेप 1: उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब Senior School Certificate Compartment Examination (Class XII) Results 2021 के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 4: इसके बाद अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर सबमिट करें.
स्टेप 5: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

CBSE 12वीं इम्प्रूवमेंट परीक्षा क परिणाम घोषित

गौरतलब है कि बोर्ड ने कहा है कि वह कक्षा 12वींं के छात्रों के परिणाम प्राथमिकता के आधार पर घोषित करेगा ताकि उन्हें देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के समान अवसर मिले. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें.

CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए 35 लाख छात्रों ने कराया है रजिस्ट्रेशन

सीबीएसई के स्पेशल ,इम्‍प्रूवमेंट ,निजी  परीक्षाओं का आयोजन 25 अगस्‍त से 15 सितंबर तक हुआ था. कुल रजिस्टर्ड 35 लाख छात्रों में तकरीबन 30 फीसद छात्र, स्‍पेशल ऑफलाइन मोड में यानि कक्षाओं में हुए थे. यह परीक्षा उन छात्रों ने भी दी है जो कि अपने 12वीं के परिणाम से संतुष्ट नहीं थे.CBSE के कई छात्र ऑफलाइन मोड में होने वाली परीक्षाओं को लेकर चिंतित थे जिसके चलते उन्होंने परीक्षा शुरू होने से पहले सीबीएसई के दफ्तर के बाहर कई दिनों तक परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी पत्रचार, निजी छात्रों के अनुसार उन्हे बाकी 12वीं के छात्रों की तरह समान अवसर नही मिलेगा यदि परीक्षा आयोजित की जाती हैं तो जिसके बाद सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा जारी करने की तारीख को लेकर यह बात सुनिश्चित की थी कि नतीजों को 30 सितंबर से पहले जारी कर दिया जाएगा ताकि छात्रों को किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े. हलफनामे में सूचित की गई तिथि से एक दिन पहले नतीजे घोषित होने से दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी होने जा रही पहली कट ऑफ लिस्ट में ये छात्र भी दाखिला ले पाएंगे. डीयू अपनी फर्स्ट कट ऑफ 1 अक्टूबर को जारी करने जा रहा है जिसका छात्रों को बेसब्री से इंतजार है.

ये भी पढ़ें
JNU Convocation 2021: जेएनयू अपना 5वां दीक्षांत समारोह 30 सितंबर को वर्चुअली आयोजित करेगा, ये हैं डिटेल्स

NEET PG Result 2021: नीट PG परिणाम 2021 घोषित, यहां चेक करें कैटेगरी वाइज कट-ऑफ

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI