CTET Exam 2022: सीटीईटी के लिए 24 नवंबर तक कर सकते है अप्लाई, सभी अभ्यार्थीओ को ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की योजना के अनुसार मिलेंगे एग्जाम सेंटर

0
12
CTET Exam 2022

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 में शामिल होने के लिए आवश्यक आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो 24 नवंबर 2022 को समाप्त होगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। .

इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन 24 नवंबर की रात 11.59 बजे तक करना होगा। इसके बाद परीक्षा शुल्क 1000 रुपये (एक पेपर के लिए; दोनों के लिए 1200 रुपये) अगले दिन यानी शुक्रवार, 25 नवंबर को जमा करना होगा। अपराह्न 3.30 बजे तक।

परीक्षा केंद्र के लिए जल्द करें आवेदन

सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 के लिए नोटिस 20 अक्टूबर को जारी किया था, जबकि आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हुई थी। इस बार बोर्ड ने उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र (शहर) आवंटित करने के लिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ की योजना बनाई है। इसके तहत उम्मीदवार जल्द से जल्द अपने शहर के नजदीक परीक्षा केंद्र बनवाने के लिए आवेदन करें।

उम्मीदवार दोनों पेपर में शामिल हो सकते हैं

सीटीईटी के तहत सीबीएसई द्वारा दो पेपर आयोजित किए जाएंगे। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो प्राथमिक कक्षाओं यानी पहली से पांचवीं तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि पेपर 2 उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षण योग्यता तय करना है। हालांकि उम्मीदवार चाहें तो दोनों पेपर में शामिल हो सकते हैं।