DJI ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता DJI Mini SE ड्रोन, 2500 रुपये से भी कम है कीमत!

0
49

चीन में ड्रॉन का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनी DJI ने अपना अब तक का सबसे सस्ता ड्रोन लॉन्च किया है। इस ड्रोन का नाम DJI Mini SE जो डीजीआई की ओर से अब तक की सबसे सस्ती पेशकश है। Gizmo China की रिपोर्ट के मुताबिक इस ड्रोन को कंपनी ने इससे पहले कुछ चुनिंदा विदेशी बाजारों में लॉन्च किया था। मगर अब कंपनी ने इसे अपनी होम कंट्री चीन में भी लॉन्च कर दिया है।

DJI Mini SE Price And Availabililty

DJI Mini SE की कीमत 1,999 Yuan या लगभग 309 डॉलर या लगभग 2300 रुपये है। यह कीमत इसके एक लौते मॉडल की है। यह इसे नये यूजर्स के लिए काफी किफायती बनाता है। इसे खात तौर पर एंट्री लेवल के यूजर्स के लिए बनाया गया है। इसके साथ ही यह विभिन्न तरह की एक्सेसरी, बैकपैक और एक्सटेंडेड यूज के साथ भी उपलब्ध है।

DJI Mini SE Features, Specifications

भले ही इसका नाम इससे पहले लॉन्च हुए DJI Mini 2 से ही लिया गया हो मगर इसे उसका कम दाम वाला सस्ता एडिशन नहीं कहा जा सकता है। किंतु यह प्रथम जेनरेशन के DJI Mavic Mini का कम दाम वाला एडिशन कहा जा सकता है जो कि साल 2019 में लॉन्च किया गया था। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यह 2.7K रिज़ॉल्यूशन कैमरा (4K के विपरीत) और 2.5 मील वायरलेस रेंज के सपोर्ट के साथ आता है। कैमरा 2.7K वीडियो को 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर शूट कर सकता है, वह भी 1080p में शूटिंग के दौरान 4x डिजिटल ज़ूम के साथ। यह 12-मेगापिक्सेल फ़ोटो को jpeg फॉर्मेट में भी कैप्चर करता है और इसमें 3-एक्सिस वाला गिम्बल सेटअप भी है।

DJI Mini SE में Ocusync के लिए सपोर्ट नहीं है, जो कि कंपनी की अपनी ट्रांसमिशन तकनीक है, जो प्रोडक्ट को 2.4GHz और 5.8GHz बैंड का उपयोग करने के सक्षम बनाती है। जब ट्रांसमिशन में बहुत अधिक हस्तक्षेप होता है, तो यह अधिक फलेक्सिबिलिटी देती है। इसके बजाय DJI Mini SE वाई-फाई कनेक्शन पर निर्भर करता है।

इस डिवाइस में एक सर्वदिशात्मक सुरक्षा कवर भी है जो उड़ान सेफ्टी में सुधार कर सकता है। जीपीएस और नीचे दिखने वाले सेंसर ड्रोन को लगातार मंडराने की क्षमता देते हैं। वजन की बात करें तो DJI Mini SE का वजन 249 ग्राम है जो काफी हल्का है। कंपनी की ओर से इसमें एक बार चार्ज करने पर 30 मिनट की बैटरी लाइफ देने का दावा किया गया है।