Do Not Eat These 7 Things Even If They Are Stale, The Risk Of Diseases Increases Healthy Eating Food

0
38

Healthy Eating : ज्यादातर लोग रात का बचा हुआ खाना अगले दिन गर्म करके के खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ बासी चीजें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. इससे खाना तो नुकसान होने से बच जाता है लेकिन हम अनजाने में कई बीमारियों को बुलावा दे बैठते हैं. खासकर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें बासी खाना आपको काफी महंगा पड़ सकता है. आइए, जानते हैं वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें बासी नहीं खाना चाहिए- 

अंडे
अंडे में सबसे ज्यादा साल्मोनेला होता है. साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो कच्चे या अधपके अंडे में पाया जाता है. इसकी वजह से बुखार, पेट में दर्द और डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं इसलिए अंडे को पूरी तरह पकाकर खाने की सलाह दी जाती है. खासकर फ्रिज में रखी बासी अंडे की सब्जी बिना गर्म करे नहीं खानी चाहिए.   

आलू 
आलू को पकाने के बाद अगर लंबे समय तक ठंडा छोड़ दिया जाए तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है. इस बैक्टीरिया की वजह से पेट में गैस, सिरदर्द जैसी परेशानी हो सकती है. 

पालक
पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो ज्यादा पकाने पर कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदल जाता है. इसलिए बासी रखे पालक को फिर से गर्म करके खाने से बचना चाहिए जबकि बासी सब्जी को फ्रिज से निकालते ही खा लेने से पेट की बीमारियां, स्किन एलर्जी जैसे खतरे होते हैं.

चावल 
पके हुए चावल को रूम टेंपरेचर पर देर तक छोड़ने से इसमें बेसिलस सेरेस बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. बचे चावल को कई बार गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा हो जाता है.

चिकन 
अंडे की तरह चिकन में भी साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है और बहुत देर तक रखने पर ये बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए चिकन को माइक्रोवेव करने की जगह तेज आंच पर गर्म करना चाहिए जिससे यह अंदर तक पक जाए. 

ऑयली फूड 
ऑयली फूड्स को गर्म करने से इनमें हानिकारक केमिकल्स बनने लगते हैं जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं. अगर आपको इसे खाना ही है तो या तो इसे बिना गर्म किए खाएं या धीमी आंच पर गर्म करें.

सीफूड
सीफूड को ज्यादा तापमान पर बार-बार गर्म करने पर इनमें बैक्टीरिया आ सकते हैं जिससे बीमारी हो सकती है. सीफूड को दो घंटे से ज्यादा फ्रीज के बाहर नहीं छोड़ चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Green Tea में मिलाकर पिएं ये चीजें, कैंसर तक रोकने में हो सकते हैं मददगार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator