Elon Musk की SpaceX चांद पर भेजेगी DOGE-1 सैटेलाइट, Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी से होगी पेमेंट

0
176
SpaceX अगले वर्ष चांद पर अपना सैटेलाइट लॉन्च करेगी। इस मिशन को लीड करने वाली कनाडा की कंपनी जियोमैट्रिक एनर्जी कॉर्पोरेशन ने कहा है कि यह सैटेलाइट पूर्णत: क्रिप्टोकरंसी Dogecoin द्वारा फंड किया जाएगा।

कॉलगरी आधारित इस कंपनी ने कहा कि सैटेलाइट DOGE-1 को वर्ष 2022 की पहली तिमाही में SpaceX Falcon 9 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। यह क्यूबिक सैटेलाइट 88 पाउंड (40 किलोग्राम) का होगा जो कि ऑनबोर्ड कैमरा और सेंसर्स के द्वारा लूनर स्पेसिअल इंटेलिजेंस कलेक्ट करेगा।

प्रोजेक्ट की कुल लागत का जिक्र किए बिना जियोमैट्रिक एनर्जी कॉर्पोरेशन ने कहा, “चांद के लिए DOGE-1 मिशन Dogecoin द्वारा पूर्णत: फंड किया जाने वाला इतिहास का पहला कमर्शियल लूनर पेलोड होगा।” SpaceX की कमर्शियल सेल के वॉइस प्रेसिडेंट Tom Ochinero ने कहा, “हम ‘DOGE-1 टू मून’ लॉन्च करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। यह मिशन पृथ्वी के ऑर्बिट के पार क्रिप्टोकरंसी के इस्तेमाल को निरूपित करेगा और अंतर्ग्रही कॉमर्स की नींव रखेगा।”  

SpaceX के संस्थापक Elon Musk के द्वारा लाइव स्कैच कॉमेडी शो Saturday Night Live (SNL) होस्ट करने के एक दिन बाद यह घोषणा बाहर आई। इस इवेंट के दौरान उन्होंने Dogecoin की तारीफ की जो कि एक मजाक के तौर पर शुरू किया गया था। मगर इस विलक्षण टेक उद्यमी के ट्विट के बलबूते यह वैध हो गया।

क्रिप्टोकरंसी को बूस्ट करने वाले, टेस्ला के संस्थापक ने Dogecoin को लेकर SNL शो में कहा, “यह एक अजेय वाहन है जो कि जल्द ही दुनिया को अपने काबू में कर लेगा।” Musk ने रविवार को ट्विटर पर भी लूनर मिशन की घोषणा को ट्विट के जरिये शेयर किया जिसमें लिखा था, “टू द मून!!”