Google Birthday: Google Made This Special Doodle On Its 23rd Birthday, Know The Special Things Related To The Search Engine

0
44

दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन Google आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है. इस मौके पर गूगल ने अपना खास डूडल (Doodle ) बनाया है, जिसमें एक केक है और उसके ऊपर ’23’ लिखा गया है. इस डूडल में Google में लिखे गए ‘L’ की जगह पर कैंडल लगाई गई है. इस एनिमेटेड किया गया है. कंपनी हर खास दिन या फिर उत्सव के मौके पर अपना स्पेशल डूडल बनाती है. आइए जानते हैं Google से जुड़ी कुछ खास बातें.

कई बार बदली Birth Date
Google का बर्थडे पहले कई तारीखों को सेलिब्रेट किया जाता था. गूगल सबसे पहले अपना बर्थ-डे सात सितंबर 2005 को मनाया जाता था. फिर आठ सितंबर और बाद में 26 सितंबर को गूगल की सालगिराह मनाई गई. लेकिन 27 सितंबर को Google ने अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया और इस दिन से गूगल का बर्थ डे 27 सितंबर को ही मनाया जाने लगा.

1998 में हुई शुरुआत
Google की शुरुआत साल 1998 में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने की थी. लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने गूगल के ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम ‘Backrub’ रखा था, जिसे बाद में बदल दिया गया. वहीं साल 2015 में Alphabet Inc को गूगल के पुनर्गठन के जरिए से बनाया गया और फिर इसकी मूल कंपनी बन गई और साथ ही इसकी पूर्व सहायक कंपनियों की भी. भारतीय मूल के सुंदर पिचाई तीन दिसंबर 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने थे.

100 से ज्यादा भाषाओं में है उपलब्ध 
Google दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है. इसमें करीब 100 से ज्यादा भाषाओं में सर्च किया जा सकता है. भारत में भी गूगल ने कई भाषाओं को शामिल किया है. समय के साथ-साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. इसके यूजर्स भी तेजी से बढ़ रहे हैं.