How to Delete Your Telegram Account, अपने टेलीग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट करें

0
166
Telegram एक लोकप्रिय इन्सटेंट मैसेजिंग सर्विस है जो स्पीड और सेफ्टी दोनों का ही ख्याल रखती है। यह एंड्रॉयड और iOS दोनों पर एक मुफ्त ऐप के रूप में उपलब्ध है और एक ही Telegram Account के साथ एक ही समय में कई डिवाइसेज पर चलाया जा सकता है। टेलीग्राम में साइन-अप करना आसान है क्योंकि आपको बस ऐप में अपना फोन नंबर डालना है। वहीं अगर आप अकाउंट हटाना चाहते हैं तो वह भी सरल है। इसके लिए स्टेप्स लेने से पहले आप ये देखें। 

Telegram अकाउंट डिलीट करने से आपका सारा डेटा टेलीग्राम के सिस्टम से हट जाएगा। खाते से जुड़े मैसेज, ग्रुप और कॉन्टेक्ट हटा दिए जाएंगे। आपके द्वारा बनाए गए ग्रुप बने रहेंगे और उनके सदस्य अभी भी एक-दूसरे के साथ चैट कर सकेंगे। इनके एडमिन अपने अधिकार बनाए रखेंगे। यह अपरिवर्तनीय है और इसलिए यदि आप उसी नंबर से वापस लॉग इन करते हैं, तो आप एक नए यूजर के रूप में दिखाई देंगे और आपके संपर्कों को सूचित किया जाएगा। इसके अलावा, आपको उस डिवाइस तक पहुंच की आवश्यकता होगी जिस पर टेलीग्राम इन्सटॉल किया गया है। टेलीग्राम एक नॉन-मोबाइल ब्राउज़र के माध्यम से आपके खाते को हटाने का सुझाव देता है।
 

How to delete Telegram account

सबसे पहले आप my.telegram.org पर जाएं, प्रयास करें कि डेस्कटॉप ब्राउज़र से ही जाएं।
आपको क्षेत्र कोड के साथ अपना फोन नंबर देने के लिए कहा जाएगा। एक बार हो जाने के बाद Next पर क्लिक करें।
टेलीग्राम से संदेश के रूप में आपको अपने डिवाइस पर Telegram app पर एक कन्फर्मेशन कोड भेजा जाएगा।
ब्राउज़र पर वापस जाएं और कोड दर्ज करें। Sign in पर क्लिक करें।
आपको इस पेज पर ‘Your Telegram Core’ पेज और तीन विकल्प दिखाई देंगे – API development tools, Delete account, और Log out विकल्प। यहां आप Delete account पर क्लिक करें।
अगले पेज पर, आप देखते हैं कि अपना फ़ोन नंबर पहले ही दर्ज कर चुके हैं और टेलीग्राम को यह बताने के लिए एक स्थान पाते हैं कि आप अपना खाता क्यों हटा रहे हैं, यह वैकल्पिक है।
अब Delete My Account बटन पर क्लिक करें। 
अब आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें विकल्प है- Yes, delete my account (हां, मेरा खाता हटाएं)। इस पर क्लिक करें। (वापस लौटने का विकल्प भी होगा)।
अब आपका Telegram account डिलीट कर दिया जाएगा।