IAS Success Story Jagrati Awasthi Fulfilled Her Childhood Dream Of Become Collector By Achieving Success In UPSC Know Her Strategy UPSC CSE 2020 AIR 2

0
89

Success Story Of IAS Topper Jagrati Awasthi: आज आपको यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam)  2020 में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल करने वाली जागृति अवस्थी (Jagrati Awasthi) की कहानी बताएंगे. मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली जागृति का बचपन से ही कलेक्टर बनने का सपना था. शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहने वाली जागृति ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद कुछ साल भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)  में नौकरी की, लेकिन फिर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने सिविल सेवा के लिए बेहतर रणनीति बनाई और कड़ी मेहनत की बदौलत केवल 2 साल में आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.  

समाज सेवा के लिए छोड़ी नौकरी 
जागृति ने इंटरमीडिएट के बाद भोपाल के मौलाना आज़ाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएएनआईटी) से बीटेक पूरा करने के बाद भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में नौकरी जॉइन कर ली. उन्होंने 2017-2019 तक वहां काम किया, लेकिन फिर बचपन के कलेक्टर बनने और सामाजिक क्षेत्रों में काम करने के सपने को पूरा करने के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने पहला अटेम्पट नौकरी के साथ दिया, जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली. फिर उन्होंने नौकरी छोड़ दी. इसके बाद पूरी तरह समर्पित होकर यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं. वे ठान चुकी थीं कि वह हर हाल में अपना सपना पूरा करके ही मानेंगी. 

कोरोना के दौर में खुद को रखा मोटिवेट 
जागृति अवस्थी ने बताया कि कोविड के कठिन समय में कोचिंग सेंटर बंद थे, फिर भी घर पर खुद को मोटिवेट रखना वास्तव में जरूरी था. उन्होंने शुरुआत में 8 से 10 घंटे पढ़ाई की. आखिरकार इसे बढ़ाकर 10 से 12 घंटे कर दिया और परीक्षा से लगभग दो महीने पहले इसे 12 से 14 घंटे तक बढ़ा दिया. उन्होंने तैयारी के लिए इंटरनेट का भी सहारा लिया. सबसे जरूरी बात यह रही कि उन्होंने पहले प्रयास में मिली असफलताओं से सीख ली और दूसरा प्रयास बेहतर तरीके से किया. आखिरकार दूसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल कर सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. 

यहां देखें जागृति अवस्थी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू 

अन्य कैंडिडेट्स को जागृति की सलाह 
जागृति का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको खुद को लगातार मोटिवेट करना होगा. परिस्थितियां चाहें कितनी भी मुश्किल हों, आपको उन सबको पार कर अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ना होगा. वे मानती हैं कि अगर आप सही प्लानिंग के साथ यूपीएससी में उतरेंगे, तो आपको जल्दी सफलता मिल जाएगी. वे अन्य सभी लोगों को कड़ी मेहनत और सकारात्मक रवैया अपनाने की सलाह देती हैं. 

यह भी पढ़ेंः CBSE 10th Compartment Result 2021 Declared: सीबीएसई ने 10वीं कक्षा के सुधार, कंपार्टमेंट और निजी परीक्षा का परिणाम किया घोषित, यहां देखें नतीजे

MPPSC Recruitment 2021: मध्यप्रदेश में वेटरनरी सर्जन असिस्टेंट के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI