IPL-14 PBKS Vs RR Live Updates

0
49

राजस्थान रॉयल्स – 185/10

पंजाब किंग्स – 183/4 

नतीजा – 2 रन से जीता राजस्थान रॉयल्स

प्लेयर ऑफ द मैच – कार्तिक त्यागी 

डिजिटल डेस्क, दुबई। क्या कहने उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के इस लड़के के जिसने आखरी ओवर में मात्र 1 रन देकर हारा हुआ मैच राजस्थान की झोली में डाल दिया, लेकिन सवाल अंपायरिंग पर भी उठता है, पंजाब की पारी के 19वें ओवर में मुस्ताफिजूर ने लगातार दो नो-बॉल डाले लेकिन अंपायर ने उन्हें करार नहीं दिया और अंत में वो दो रन ही हार का अंतर बने।

आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए मात्र चार रन चाहिए थे। त्यागी ने पहली तीन गेंद में सिर्फ एक रन दिया, चौथी गेंद पर निकोलस पूरन विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच थमा बैठे। दीपक हुड्डा ने अगली गेंद खाली खेलीं और फिर से सैमसन को कैच थमा दिया। आखिरी गेंद पर जीत के लिए रॉयल्स को तीन रन की जरूरत थी, लेकिन फाबियन एलेन कोई रन ही नहीं बना सके। इस तरह रॉयल्स के 186 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स मयंक अग्रवाल और कप्तान लोकेश राहुल के बीच पहले विकेट की 120 रन की साझेदारी के बावजूद चार विकेट पर 183 रन ही बना सकी।

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की शुरुआत धीमी रही। लोकेश राहुल को तीन जीवनदान मिले पहला चेतन सकारिया के दूसरे ओवर में  जब प्वॉइंट पर लुईस ने उनका कैच टपका दिया, इसके बाद मॉरिस के अगले ओवर में रियान पराग ने मिड ऑन पर एक और कैच छोड़ा। मुस्तफिजुर के अगले ओवर में सकारिया ने राहुल को तीसरा जीवनदान दिया। पंजाब की टीम पावरप्ले में बिना विकेट खोए 49 रन बनाने में सफल रही थी।

अग्रवाल ने आक्रमक तेवर दिखाते हुए दो छक्के और 7 चौकों की मदद से 43 गेंदों पर 67 रन की पारी खेली। राजस्थान की टीम को पहला ब्रेक थ्रू सकारिया ने  राहुल को त्यागी के हाथों कैच आउट कर के दिलाया। उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के की मदद से 49 रन की पारी खेली। अग्रवाल भी अगले ओवर में राहुल तेवतिया की गेंद पर लियाम लिविंस्टोन को कैच दे बैठे। पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 38 रन की दरकार थी। पूरन और ऐडन मार्करम ने तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़कर पंजाब को जीत की दहलीज पर ले गए, लेकिन जीत दिलाने में नाकाम रहे।

इससे पहले जायसवाल ने इविन लुईस (36) के साथ पहले विकेट के लिए 54 और लियाम लिविंगस्टोन (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके रॉयसल्स को ठोस शुरुआत दिलाई। केएल राहुल ने छठे ओवर में गेंद अर्शदीप को थमाई और उन्होंने लुईस एक्सट्रा कवर पर अग्रवाल के हाथों कैच कराकर टीम को पहली सफलता दिलाई। पावर प्ले में रॉयल्स ने एक विकेट पर 57 रन बनाए।

रॉयल्स ने युवा बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (36 गेंद में 49 रन, दो छक्के, छह चौके) और महिपाल लोमरोर (17 गेंद में 43 रन, चार छक्के, दो चौके) की तेजतर्रार पारियों की बदौलत 20 ओवर में 185 रन बनाए। रॉयल्स की टीम एक समय 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा करने की स्थिति में दिख रही थी, लेकिन करियर की बेस्ट बॉलिंग करने वाले अर्शदीप सिंह (32 रन पर पांच विकेट) और मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने डैथ ओवरों में पंजाब किंग्स को शानदार वापसी कराई । रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में मात्र 21 रन ही बना सकी।

मैं आईपीएल के भारत चरण के दौरान चोटिल हो गया था और जब तक मैं फिट हुआ, तब तक टूर्नामेंट को निलंबित कर दिया गया था। दुःख हुआ था। तो यह वास्तव में अच्छा लगता है। मैं वर्षों से लोगों से बात कर रहा हूं और वे मुझसे कहते रहते हैं कि इस प्रारूप में चीजें बदलती रहती हैं, इसलिए मुझे विश्वास करते रहने की जरूरत है। मैंने हमेशा सभी से सुना है और इस प्रारूप में खेल भी देखे हैं जहां अजीब चीजें हुई हैं। आज मुझे कुछ खास में बड़ी भूमिका निभाने का सौभाग्य मिला। मैं पहले थोड़ी बहुत छोटी गेंदबाजी कर रहा था, बाद में काफी फीडबैक मिलने के बाद इस पर होशपूर्वक काम किया। -कार्तिक त्यागी, प्लेयर ऑफ द मैच

यह मजेदार है कि हम आखरी वक्त तक विश्वास रखे रहे (कि हम जीत सकते हैं)। मैंने विश्वास करते हुए मुस्तफिजुर और त्यागी के ओवरों को अंत तक रोके रखा। क्रिकेट एक अजीबोगरीब खेल है। हम बस लड़ते रहे और विश्वास करते रहे। मैं हमेशा अपने गेंदबाजों पर विश्वास करता हूं, लड़ता रहना चाहता हूं और इसलिए मैंने उन दो ओवरों को अंत तक रखा। सच कहूं तो इस विकेट पर वह स्कोर हासिल करने के लिए हमें अच्छा लगा क्योंकि हमारे पास गेंदबाजी थी। अगर हम कैच लेते तो पहले मैच जीत सकते थे। लोगों ने अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत की है। – संजू सैमसन,राजस्थान रॉयल्स के कप्तान

हमारे लिए इसे पचा पाना मुश्किल है। हम ऐसी टीम रहे हैं जिसने पहले भी इस तरह के खेल का अनुभव किया है। हमें यह देखने की जरूरत है कि हम दबाव को बेहतर तरीके से कैसे संभाल सकते हैं। 18वें ओवर में खत्म करने की कोशिश में कभी-कभी आप बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं और अपना रास्ता खो देते हैं और विरोधियों को अंदर जाने देते हैं। हमने पिछली गलतियों से नहीं सीखा है। अब हम मजबूत वापसी करने और अगले पांच मैच जीतने की कोशिश करेंगे। हमने गेंद से चीजों को अच्छी तरह से वापस खींचा, विकेट लेते रहे, जो इस प्रारूप में बहुत महत्वपूर्ण है। मेरे लिए, मयंक और यहां तक ​​कि एडेन के लिए अपने पहले आईपीएल मैच में रन बनाना महत्वपूर्ण था। – केएल राहुल, पंजाब किंग्स के कप्तान

कार्तिक ने आखरी ओवर में किया कमाल, दो विकेट लेकर मैच फंसाया

पूरन आउट, आखरी ओवर में रोमांचक मोड़ पर पंहुचा मैच, पंजाब को जीत के लिए चाहिए 3 गेंद पर चाहिए 3 रन

आखरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए चाहिए 4 रन, 19 ओवर के बाद 182/2

जीत के करीब पंजाब, 18 ओवर के बाद PBKS 178/2

पंजाब को आई जीत की खुशबू चाहिए 18 गेंदों पर 18 रन, 17 ओवर के बाद PBKS 168/2

पंजाब को जीत के लिए चाहिए 24 गेंदों पर 32 रन,16 ओवर के बाद PBKS 154/2

पंजाब को जीत के लिए चाहिए 30 गेंदों पर 38 रन, 15 ओवर के बाद PBKS 148/2

पराग के ओवर से 16 रन, 14 ओवर के बाद PBKS 142/2

मयंक आउट, पंजाब को लगा दूसरा झटका, 13 के बाद PBKS 126/2

मयंक ने अपनी 33 गेंदों पर 67 रन की शानदार पारी के दौरान 7 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें राहुल तेवतिया ने लिविंगस्टोन के हाथो कैच कराया।

चेतन साकरिया ने दिलाया टीम को पहला ब्रेक-थ्रो, राहुल अर्धशतक से चूके, 12 ओवर के बाद PBKS 120/1

तीन बार जीवनदान मिलने के बावजूद भी राहुल अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 33 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 49 रन बनाए। राहुल को चेतन साकरिया ने कार्तिक त्यागी के हाथों कैच कराया।

11 के बाद PBKS 113/0

राहुल और मयंक के बीच शतकीय साझेदारी, 10 के बाद PBKS 106/0

186 रन का पीछे करने उतरी पंजाब की टीम ने आधी पारी तक शानदार प्रदर्शन किया और अब तक मैच पर अपना दबदबा बनाया हुआ है। 10 ओवर के खेल के बाद राहुल 41 रन पर तो वहीं मयंक 58 रन पर बल्लेबाजी कर रहे है। दोनों के बीच 106 रन की साझेदारी हो चुकी है। पंजाब किंग्स को अब 60 गेंदों पर 80 रन की आवश्यकता है।

मयंक अग्रवाल ने छक्के के साथ पूरा किया अपना अर्धशतक

विकेट को तरसे राजस्थान के गेंदबाज, 9 ओवरों के बाद PBKS 81/0

मयंक ने कार्तिक के खिलाफ खोले हाथ, लगाए लगातार तीन चौके, 8 ओवर के बाद PBKS 72/0

7 ओवर के बाद PBKS 57/0

केएल राहुल का तीसरा कैच छूटा, पॉवरप्ले के बाद PBKS 49/0 (6 ओवर)

पराग ने छोड़ा केएल राहुल का दूसरा कैच,  5 ओवर के बाद PBKS 41/0

पंजाब ने पकड़ी गति, राहुल ने 1 चौके और 2 छक्कों से चेतन साकरिया के ओवर में ठोके 18 रन, 4 के बाद PBKS 34/0

आईपीएल में केएल राहुल ने पूरे किए 3000 रन 

186 रन का पीछे करने उतरी पंजाब की धीमी शुरुआत, 3 ओवर के बाद PBKS 16/0

लुइस से छूटा राहुल का कैच, 2 ओवर के बाद PBKS 9/0

पहला ओवर से आए मात्र 4 रन, एक ओवर के बाद PBKS 4/0

पंजाब की पारी शुरू, क्रीज पर राहुल और मयंक

आखरी ओवरों में पंजाब की अच्छी वापसी, अर्शदीप ने झटके 5 विकेट, जीत के लिए बनाने होंगे 186 रन

अच्छी शुरुआत करने के बाद राजस्थान आखरी के ओवरों में लय बरकरार नहीं रख पाई और पूरी टीम आखरी गेंद पर 185 रन के स्कोर पर आल-आउट हो गई। अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके।

राजस्थान को आठवां झटका, 19 के बाद RR 178/8

शमी ने मॉरिस को बाउंड्री पर मकरम के हाथों कैच कराकर, लिए तीसरा विकेट। मॉरिस ने मात्र 5 रन बनाए।

राजस्थान का सातवां विकेट गिरा, शमी ने किया राहुल तेवतिया को क्लीन बोल्ड

राहुल तेवतिया बोल्ड होने से पहले बनाए 2 रन

 18 ओवर के बाद RR 175/6

लोमरोर की ताबड़तोड़ पारी का अंत,अर्शदीप को तीसरी सफलता

आखिरकार लोमरोर की तूफानी पारी का अंत हो ही गया। लोमरोर ने मात्र 17 गेंदों पर 2 चौंके और 4 छक्के जड़कर 43 रन ठोक डाले। उन्हें अर्शदीप ने मकरम  के हाथो कैच कराकर पवेलियन भेजा।

रॉयल्स की आधी टीम पवेलियन में, रियान पराग मात्र 4 रन बनाकर आउट, 17 ओवर के बाद RR 168/5

शमी को मिला पहला विकेट, बॉउंड्री पर मकरम ने पकड़ा कैच।

 महिपाल लोमरोर ने दीपक हुड्डा को लिया लगे हाथ, 2 छक्के और 2 चौके लगाकर ठोके 24 रन , RR 164/4- 16  ओवर

जायसवाल आउट, 15 ओवर के बाद RR 140/6

यशस्वी जायसवाल नहीं पूरा कर पाए अपना अर्धशतक, 49 रन बनाकर बने हरप्रीत बरार का शिकार

आज फील्डिंग के मामले में पंजाब के खिलाड़ी मैदान पर छाए हुए है। मयंक अग्रवाल ने दिन का दूसरा बेहतरीन कैच पकड़ा। जायसवाल ने 36 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 49 रन बनाए।
  

महिपाल लोमरोर ने आदिल को जड़े बैक टू बैक दो छक्के, 14 के बाद RR 136/3

हरप्रीत का काफी किफायती ओवर, आए मात्र 6 रन, 13 ओवर के बाद RR 122/3

फैबियन एलन ने  बॉउंड्री पर पकड़ा शानदार कैच, अर्शदीप ने राजस्थान को दिया तीसरा झटका (RR 116/3)- 12 ओवर

राजस्थान ने 11 ओवर में पूरे किये 100 रन, 11 के बाद RR 101/2

आधी पारी तक राजस्थान 94/2 (10 ओवर), यशस्वी जायसवाल की शानदार बल्लेबाजी जारी 

जायसवाल ने जड़ा अपनी पारी का दूसरा छक्का, RR 86/2, 9 ओवर के बाद

लियाम लिविंगस्टोन ने अपनी पहली गेंद पर जड़ा चौंका, 8 ओवर के बाद RR 76/2

राजस्थान को लगा दूसरा झटका, कप्तान सैमसन मात्र 4 रन बनाकर आउट

सैमसन की पारी जल्द ही समाप्त हो गयी, वह मात्र 4 रन ही बना सके। इशान परेल ने सैमसन को विकेट के पीछे राहुल के हाथो कैच कराया। राहुल ने एक शानदार कैच लपका।

पंजाब के लिए डेब्यू कर रहे आदिल रशीद के पहले ओवर में यशस्वी ने जड़े 11 रन , 7 के बाद RR 68/1

लुइस के विकेट बावजूद राजस्थान के नाम रहा पॉवरप्ले, RR 57/1 (6 ओवर)

अर्शदीप ने दिया राजस्थान को दिया पहला झटका, खतरनाक एविन लुइस आउट (RR 54/1)

अर्शदीप की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने पकड़ा शानदार कैच। लुइस ने 21 गेंदों पर 7 चौकें और 1 छक्के की मदद से खेली 36 रन की ताबड़तोड़ पारी।

पांचवे ओवर में ही पूरे किया राजस्थान ने पचास रन, RR 53/0 पांच के बाद

एविन लुइस ने खोले हाथ, पोरेल को जड़े एक ही ओवर में 4 चौंके, 4 ओवर के बाद RR 40/0

शमी के ओवर से आए 5 रन, 3 ओवर के बाद RR 23/0

एविन लुइस ने हाल ही में समाप्त हुए CPL में लगाए थे 38 छक्के 

दूसरे ओवर में लुइस ने जड़ा मैच का पहला छक्का, दो के बाद RR 18/0

पहले ओवर से आए 9 रन, यशस्वी ने लगाए शमी को लगातार दो चौके,एक ओवर के बाद RR 9/0

मुकाबला शरू, यशश्वी जायसवाल और एविन लुइस मैदान पर, शमी के हाथों में गेंद

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला।

अब से कुछ देर में आईपीएल-14 के 33वें मैच में राजस्थान रॉयल्स पंजाब किंग्स का सामना करती हुई नजर आएगी। थोड़ी देर में दोनों कप्तान टॉस के मैदान पर होंगे। 

टीमें:

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): यशस्वी जायसवाल, एविन लुईस, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी

पंजाब किंग्स (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल (w/c), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन, आदिल राशिद, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल