IPL 2021 rajasthan royals must address batting frailties to return to winning ways against srh

0
90

दुबई. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को आईपीएल 2021 (IPL 2021) के प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की राह पर लौटना होगा. इसके लिए टीम के बल्लेबाजों को लय में चल रहे कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) का साथ देना होगा. राजस्थान की टीम के 9 मैचों में 8 अंक हैं. सनराइजर्स हैदराबाद को 9 मैचों में सिर्फ एक सफलता मिली है और टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है.

यूएई में आईपीएल के दूसरे चरण के शुरू होने के बाद राजस्थान ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 2 रन से जीत दर्ज की जबकि शनिवार को उसे तालिका में शीर्ष पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 33 रनों से शिकस्त मिली. दूसरी ओर हैदराबाद की टीम को दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब के खिलाफ क्रमश: आठ विकेट और पांच रन से शिकस्त मिली. तालिका में निचले स्थान पर काबिज टीमों के मुकाबले में राजस्थान की टीम हैदराबाद के खिलाफ अपने मौकों को भुनाना चाहेगी. भारत में लीग के पहले चरण में राजस्थान ने हैदराबाद को 55 रन से हराया था.

सैमसन को नहीं मिला था किसी का साथ

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी इकाई ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन को जारी रखते हुए शनिवार को दिल्ली की मजबूत टीम को छह विकेट पर 154 पर रोक दिया था, लेकिन बल्लेबाजी विभाग में संजू सैमसन को छोड़कर (70*) सभी ने निराश किया. युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने पंजाब के खिलाफ बल्ले से शानदार योगदान दिया था, लेकिन दिल्ली के खिलाफ दोनों नाकाम रहे. लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मिलर भी पिछले मैच में सैमसन के साथ साझेदारी करने में विफल रहे. यही हाल ऑलराउंडर रेयान पराग और राहुल तेवतिया का भी रहा, जो रन बनाने के लिए जूझते दिखे.

गेंदबाजों का प्रदर्शन रहा है अच्छा

मुस्तफिजुर रहमान, युवा कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी अनुभव में कमी के बाद भी प्रभावशाली रही है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी और तेवतिया ने स्पिन विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है. दूसरी ओर हैदराबाद के लिए मौजूदा सत्र बेहद ही निराशाजनक रहा है. टीम को ना तो बल्लेबाजों का साथ मिल रहा है ना ही उनके गेंदबाज चल रहे हैं. लीग के पहले चरण में हैदराबाद के सर्वोच्च स्कोरर रहे जॉनी बेयरस्टो के दूसरे चरण से हटने के कारण उन्हें बड़ा झटका लगा है. डेविड वॉर्नर का बल्ला अब भी खामोश है.

कप्तान केन विलियमसन, मनीष पांडे, ऋद्धिमान साहा, केदार जाधव और अब्दुल समद भी टीम की बल्लेबाजी को जरूरी गति प्रदान करने में विफल रहे. हैदराबाद की गेंदबाजी स्पिन सनसनी राशिद खान पर निर्भर है, क्योंकि इस सत्र में खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और जेसन होल्डर का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है. होल्डर ने हालांकि पंजाब के खिलाफ तीन विकेट लिए थे. मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्तफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रेयान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर.

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे, शेरफेन रदरफोर्ड, ऋद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, राशिद खान, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी नटराजन, बासिल थंपी, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, अब्दुल समद, जे सुचित, जेसन होल्डर, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, केदार जाधव, मुजीब-उर-रहमान, जेसन रॉय.