Pfizer COVID-19 Vaccine For Children May Not Be Available Till November

0
71

फाइजर ने अपने कोविड-19 टीके के बच्चों पर असर संबंधी अनुसंधान के परिणाम अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को सौंप दिए हैं, लेकिन यह टीका संभवत: नवंबर तक उपलब्ध नहीं हो सकेगा.

कंपनी ने मंगलवार को बताया कि उसने पांच से 11 साल तक के बच्चों को टीका लगाए जाने को लेकर हाल में किए गए एक अध्ययन के आंकड़े स्वास्थ्य नियामकों को मुहैया कराए थे. अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि वे आगामी सप्ताह में टीकों का इस्तेमाल करने की अनुमति के लिए एफडीए से निवेदन करेंगे.

कंपनी द्वारा आवेदन दायर करने के बाद अमेरिकी नियामक और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी सबूतों की समीक्षा करेंगे और सार्वजनिक बैठकों में अपनी सलाहकार समितियों से परामर्श करेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि टीके सुरक्षित और पर्याप्त रूप से प्रभावी हैं या नहीं. सभी मापदंडों पर खरे उतरने के बाद ही बच्चों के लिए टीके की सिफारिश की जा सकेगी.

थैंक्सगिविंग तक उपलब्ध नहीं होंगे टीके

प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रक्रिया का अर्थ है कि टीके ‘थैंक्सगिविंग’ से पहले संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन एफडीए यदि तेजी से कार्रवाई करता है, तो टीकों के नवंबर की शुरुआत में उपलब्ध होने की उम्मीद है.

दवानिर्माता और उसकी सहयोगी कंपनी जर्मनी की बायोएनटेक ने कहा कि वे ‘‘आगामी सप्ताह में’’ पांच से 11 साल के बच्चों के लिए अपने टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए अनुरोध कर सकते हैं. कंपनी की ‘यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी’ और अन्य नियामकों को भी आंकड़े मुहैया कराने की योजना है.

फाइजर का टीका अभी 12 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बताया कि करीब 10 करोड़ लोगों को फाइजर का टीका लग चुका है.

यह भी पढ़ें:

गुरुग्राम: पति ने डॉक्टर पत्नी को ट्रैक करने के लिए कार में लगवा दी GPS डिवाइस, केस दर्ज

कोविड-19 से मरने वालों के परिवार को ओडिशा सरकार देगी 50,000 की आर्थिक मदद, राज्य सरकार ने की घोषणा