PM Kisan Mandhan Yojana 2022-23: सरकार किसानों को सालाना देगी 36 हजार रुपये की पेंशन, जानें क्या है स्कीम की पात्रता

0
49
PM Kisan Mandhan Yojana 2022-23

PM Kisan Mandhan Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक लाजवाब योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। आज भी देश में ऐसे किसानों की संख्या बहुत अधिक है, जिन्हें एक उम्र के बाद कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उम्र के इस पड़ाव पर उनके पास कमाई का कोई जरिया भी नहीं है। देश में किसानों की इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की है। इस योजना में निवेश कर किसान अपना भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलती है। हालांकि, इस योजना में पंजीकरण कराने के बाद किसानों को एक निश्चित राशि का निवेश करना होता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन की पात्रता क्या है?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार ने इस योजना को विशेष रूप से देश के सीमांत और आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए शुरू किया है।
इस योजना में जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है। वहां आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास इससे अधिक भूमि है।आपके पास भूमि होने पर आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

भारत सरकार की इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। इनमें आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक,और भी बहुत कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिये

भारत सरकार की इस योजना में देश भर के कई आर्थिक रूप से कमजोर किसान आवेदन कर रहे हैं और निवेश कर रहे हैं। अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना में आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको इस स्कीम में हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं जब आप 60 साल के हो जाएंगे। उसके बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपए (36 हजार रुपए सालाना) पेंशन मिलेगी।