PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने 13वी क़िस्त के लिए किये 8 बड़े बदलाव, फटाफट जाने ये बदलाब वरना नही मिलेगी 13वी क़िस्त

0
44
PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Nidhi: 13वीं किस्त से पहले केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में 8 बड़े बदलाव किए हैं. इससे देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ तो होगा ही, कृषि योजनाओं से जुड़ना भी कई गुना आसान हो जाएगा।

PM Kisan Changes Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक दो-दो हजार रुपये की 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अब केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त से पहले योजना में अहम बदलाव किए हैं। इन परिवर्तनों के अनुसार अब 13वीं किस्त के लिए भूमि की सीमा समाप्त कर दी गई है, जिससे देश के सभी किसानों को लाभ होगा। साथ ही 13वीं किस्त पाने के लिए कुछ दस्तावेजों को अपडेट कराना भी अनिवार्य किया गया है। अब से पीएम किसान के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड और किसान पेंशन स्क्रीन मिलेगी।

) को भी सीधा लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं विस्तार से……

आधार कार्ड अनिवार्य है
अभी तक कई किसान पहचान पत्र और अन्य दस्तावेजों के आधार पर ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े थे, लेकिन अब सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए इस योजना में आधार कार्ड लिंक करना जरुरी कर दिया है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो तुरंत बनवा लें, नहीं तो 13वीं किस्त मिलने में दिक्कत हो सकती है.

राशन कार्ड अनिवार्य
पीएम किसान योजना से जुड़े रहने के लिए राशन कार्ड भी अनिवार्य कर दिया गया है यानी अब से किसानों को अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल देनी होगी. जब किसान के आवेदन में राशन कार्ड का विवरण अपडेट हो जाएगा तभी 13वीं किस्त बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए राशन कार्ड की जानकारी जल्द से जल्द अपने आवेदन में जोड़ें।

ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है
कई दिनों से लगातार किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि वह अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करवा लें। इस प्रक्रिया को ही ई-केवाईसी कहा जाता है। अभी तक कई किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, जिससे उन्हें 2 हजार रुपए भी नहीं मिल रहे हैं। यह कुछ ही मिनटों का काम है, जिसे किसान घर बैठे भी कर सकते हैं। नए बदलाव के मुताबिक अब बिना ई-केवाईसी के 13वीं किस्त में 2,000 ट्रांसफर नहीं होंगे।

प्रत्येक किसान को छह हजार रुपये
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नए बदलाव से देश के हर किसान को फायदा होगा, क्योंकि अब सरकार ने योजना की पात्रता से 2 हेक्टेयर जमीन की सीमा खत्म कर दी है. अभी तक 2 हेक्टेयर जमीन वाले छोटे किसानों को ही पीएम किसान से 2,000 रुपये मिल पाते थे, लेकिन अब नए बदलावों के बाद केंद्र सरकार ने इस सीमा को भी खत्म कर दिया है, यानी अब देश के 14.5 करोड़ किसानों को 2,000 रुपये मिलेंगे. . अब नए किसान पीएम किसान योजना से जुड़ने के लिए pmkisan.gov.in पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हर किसान को क्रेडिट कार्ड
पीएम किसान योजना से किसानों को आर्थिक सहयोग मिला है। अब सरकार ने एक बार फिर किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान की है। नए बदलावों के मुताबिक पीएम किसान के लाभार्थी अब आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकेंगे. आपको बता दें कि केसीसी पर बिना किसी गारंटी के 1.5 लाख तक का लोन मिलता है। वहीं, 3 लाख तक के कर्ज पर 4 फीसदी की सब्सिडी भी दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों को जरूरत के समय क्रेडिट कार्ड पर कर्ज दिया जाता है, जिससे खेती करना और भी आसान हो जाता है। जब फसल बिक जाती है तो किसान कर्ज की रकम चुका देते हैं।

किसानों को पेंशन मिलेगी
पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को अपनी पेंशन बंधवाने के लिए अलग से दस्तावेज नहीं देने होंगे। हम बात कर रहे हैं पीएम किसान मानधन योजना की। नए बदलावों के मुताबिक, जो किसान पीएम किसान के लाभार्थी हैं, वे आसानी से पीएम किसान मानधन यानी किसान पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं और सीधे योगदान देकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे
अभी तक किसानों को अपनी आगामी किस्तों का जायजा लेने के लिए कृषि विभाग के दफ्तरों में चक्कर लगाना पड़ता था। कभी-कभी ई-मित्र और ग्राहक सेवा केंद्रों पर भी समय बर्बाद होता था, लेकिन केंद्र सरकार ने अब से लेखपालों, वकीलों और कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने की समस्या को भी खत्म कर दिया है. अब अगर किसान के पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर है तो वह pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। यही नहीं, अगर आवेदन में कोई गलती है तो आप हेल्प डेस्क पर ही गलतियों को सुधार सकते हैं।

अपना स्टेटस खुद चेक करें
डिजिटलाइजेशन के दौर में अब किसान भी आधुनिक तकनीकों से जुड़ रहे हैं। कई किसानों ने स्मार्टफोन हाथ में होने पर समस्या का समाधान करना सीख लिया है। यही वजह है कि सरकार ने अब किसानों को एक और सुविधा दी है। नए बदलाव के अनुसार अब से किसान अपनी स्थिति pmkisan.gov.in पोर्टल पर खुद चेक कर सकते हैं। इसमें आप आवेदन की स्थिति, बैंक खाते का विवरण और पीएम किसान योजना के सभी अपडेट जान सकते हैं। इस तरह नए बदलावों से न सिर्फ किसानों को आर्थिक मजबूती मिलेगी, बल्कि नई कृषि योजनाओं से जुड़ने में भी मदद मिलेगी।