PM Kisan Update: पीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन राज्य में 21 लाख लोगो को नही मिलेगी 13वी क़िस्त

0
62
PM KISAN YOJANA 2022

PM Kisan Update News: मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल तीन किश्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। 12वीं किस्त के खातों में ट्रांसफर होने से पहले लाखों लोगों के नाम सूची से हटा दिए गए।

PM Kisan 13th Installment 2022: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। यह किस्त देशभर के करीब 10 करोड़ किसानों को मिली थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 13वीं किस्त दिसंबर के अंत में आने की बात कही जा रही है। मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल किसानो को तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. 12वीं किस्त के खातों में ट्रांसफर होने से पहले लाखों लोगों के नाम सूची से हटा दिए गए।

आपत्र किसनो का सत्यापन तहसील स्तर पर किया गया
सरकार को बार बार शिकायतें मिल रही थीं कि कुछ अपात्र किसान भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं. इसके बाद सरकार ने सभी की जमीनों का अभिलेखों का तहसील स्तर पर सत्यापन के साथ ही सामाजिक सत्यापन भी कराया. इसमें अलग अलग राज्यों के लाखों लोग इस योजना के लिए अपात्र पाए गए। जबकि केवल उत्तर प्रदेश से अपात्रों की संख्या 21 लाख है। इन किसानों का लिस्ट से नाम काट दिया गया है, इसलिए इन लोगो को 13वीं किस्त का भी लाभ नहीं मिलेगा।

पैसे वापस के लिए भेजे जा रहे है नोटिस

सरकार बार बार ऐसे किसानो की पहचान कर रही है, जिन किसनो ने गलत तरीके से पीएम किसान योजना से पैसा लिया है. पहचान के बाद ऐसे लोगों को वसूली के लिए नोटिस भेजा जा रहा है। उन्हें नोटिस के माध्यम से पूरी राशि वापस करने को कहा जा रहा है। पैसा नहीं लौटाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन किसानो को 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा
अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इसे जल्द से जल्द कर लें। पात्र होने के बावजूद ई-केवाईसी नहीं कराने वाले कुछ लोगों को 12वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिला है। ऐसे में अगर आप जल्द से जल्द ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो आप 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।