PM Kisan Update News: पीएम किसान योजना के नए नियम अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6,000 रुपये! जानिए पूरी जानकारी

0
18
PM Kisan Update News

PM Kisan Samman Nidhi Update: पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा आ गया है. इसी बीच यह सवाल सामने आ रहा है कि अब इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को पैसा मिलेगा। आइए जानते हैं सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम।

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर। सरकार समय-समय पर इस योजना के नियमों में बदलाव करती रहती है। दरअसल, यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 यानी 2000 रुपये की तीन किस्त भेजती है.

गौरतलब है कि अब तक इस योजना में कई बदलाव हो चुके हैं। आवेदन तक पात्रता को लेकर नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। अब पीएम किसान योजना में पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलने की चर्चा चल रही है. सरकार ने इस नियम की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ दी है।

किसे मिलेगा लाभ?

पीएम किसान योजना के पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत लाभ (PM Kisan Benefits) पति और पत्नी दोनों नहीं उठा सकते हैं. अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार दिया जाएगा। सरकार अब ऐसे किसानों से वसूली करेगी। हालांकि इस योजना के नियमों के मुताबिक इसके अलावा भी कई ऐसे बहुत से नियम है जो किसानों को क़िस्त लिए अपात्र बनाते हैं. अगर अपात्र किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उन्हें सरकार को सभी किस्त वापस करनी होगी। आइए जानते हैं ताजा अपडेट।

जानिए कौन हैं अपात्र?

– योजना के अनुसार, यदि कोई किसान अपनी कृषि भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए नहीं कर रहा है, या दूसरे के खेतों पर कृषि कार्य कर रहा है और खेत उसके नहीं हैं, तो इस किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ले सकते हैं।
– यदि कोई भी किसान खेती कर रहा है, अगर यदि खेत उसके नाम पर नहीं है बल्कि उसके पिताजी या दादाजी के नाम पर है तो उसे भी इस पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
– अगर कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है तो ऐसे लोग भी किसान योजना के लाभ के लिए अपात्र हैं।
पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य भी अपात्रों की सूची में आते हैं. टैक्स देने वाले परिवारों को भी इस पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।