PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना में अपात्र किसानो की लिस्ट हुई जारी कही आप भी तो अपात्र नही? ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

0
29
PM Kisan Yojana

PM किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त अक्टूबर महीने में जारी हो चुकी है. जबकि, ऐसे कई किसान हैं जो इस धनराशि के खाते में नहीं पहुंचने की बात कह रहे हैं. ऐसे में आप PM किसान योजना के लाभार्थी सूची में आप अपना नाम कर सकते है ऐसे चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है. ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीनें  के अंतर पर तीन-तीन किस्तों में भेजी जाती है. किसानों को 12 किस्तें ट्रांसफर (स्थानांतरित) की जा चुकी है. 13वीं किस्त अब जनवरी महीने के पहले सप्ताह में लाभार्थियो के खाते में भेजी जानी है.

इ – केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को सरकार इस योजना का लाभ नहीं दे पा रही है. फिलहाल वर्तमान मे भी  pmकिसान योजना की वेबसाइट पर अभी भी ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है. अगर आप इस योजना के पात्र हैं और अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं कर पाए है तो इस योजना की राशि आपके खाते में नहीं भेजी जाएगी. इसलिए जल्द से जल्द ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ले.

अपात्र तो नहीं,  अपना नाम ऐसे कर सकते है ऐसे चेक
आपकी PM किसान सम्मान निधि की धनराशि किसी वजह से अटक गई है. आप पात्र है फिर भी ये राशि आपके खाते में नहीं पहुंची पाई है.ऐसे में पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम इस प्रक्रिया से देख सकते हैं. यहां की वेबसाइट पर जाकर अपना आधारकार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर जरूर चेक कर लें.

PM किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन ऑप्शन पर click करें.
>फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
>अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में  किसी एक विकल्प को चुनें.
>सारी जानकारी भरने के बाद Get Data पर क्लिक करे
>अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखने लग जाएगा

यहां करें संपर्क

आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना की आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी इस योजना से जुडी आपकी हर समस्या का समाधान हो जाएगा.