PM Kisan Yojana 2022 : इस दिन जारी होगा 13वी क़िस्त का पैसा, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

0
94
PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Yojana 2022: नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे हिंदी ब्लॉग igmedia.in पर, आपको इस आर्टिकल में पीएम किसान योजना की 13वी क़िस्त के बारे में हम छोटी से छोटी जानकारी विस्तार से देंगे, जो किसान 13वी क़िस्त का इन्तेजार कर रहे हम आपको बता दे की 13वी क़िस्त दिसम्बर के अंत में या फिर जनवरी में जारी होगा लेकिन कुछ किसानो को नही मिलेगा पढ़े सम्पूर्ण जानकारी

PM Kisan Yojana 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त रिलीज डेट: हमारे देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा कृषि क्षेत्र पर आधारित होता है। क्योकि ऐसे में देश की एक बड़ी आबादी का सीधा संपर्क कृषि क्षेत्र से होता है। कृषि उनकी आय का एक मात्र मुख्य स्रोत होता है। वहीं दूसरी ओर आज भी हमारे देश में ऐसे किसानों की बड़ी संख्या है, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। इस कारण उन्हें खेती करते समय बहुत सारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में देश की सरकार किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने और उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें बहुत सारी योजनाएं चला रही हैं. इन योजनाओ की कड़ी में भारत सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत किसानों के खाते में तीन किश्तों के रूप में हर साल छ: हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है। योजना के तहत, सरकार हर 4 महीने में किस्तों के माध्यम से 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

अब तक किसानों के खाते में केवल 12 किस्तों के पैसे ट्रांसफर किया जा चुका है। हालाँकि 12वीं किस्त के मिलने के बाद देश भर में करोड़ों किसान 13वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं

उन सभी किसानो का ये इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार दिसम्बर के अंत में या फिर अगले साल जनवरी के महीने में 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है। जबकि सरकार की तरफ से 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।
जबकि सरकार ने यह भी कहा है जिन किसानों ने अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उन किसानो को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको जल्द से जल्द योजना में अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए।
यदि आपको 12वी क़िस्त का पैसा नही मिला है तो आप अपना स्टेटस चेक करके टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकती है|इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने राशन कार्ड की कॉपी भी जल्द से जल्द जमा करा दे। अगर आपने योजना में ऑनलाइन करते समय आधार कार्ड या बैंक अकाउंट या फिर भी डॉक्यूमेंट की गलत डिटेल्स को दर्ज किया है।तो इस स्थिति में भी आपके 13वी किस्त के पैसे अटक सकते हैं।