PM KISAN YOJANA 2022 : पीएम किसान योजना के अपात्र और ऐसे लाभार्थियों पर मोदी सरकार की टेढ़ी नजर, कहीं आप लिस्ट में तो नहीं!

0
29
PM KISAN YOJANA 2022

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का अवैध तरीके से लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए सरकार काफी सख्त है। ऐसे लोगों को सरकार लगातार नोटिस भेज रही है। ऐसे किसानों द्वारा अब तक इस योजना के माध्यम से प्राप्त की गई सभी राशि को वापस लिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई हैं। यह राशि अक्टूबर माह में किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में करीब 16 हजार करोड़ रुपए डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किए गए। अब किसानों के खाते में 13वीं किस्त भेजी जानी है। जनवरी में यह राशि किसानों के खाते में भेज दी जाएगी।

पीएम किसान योजना के ऐसे हितग्राही पर सरकार की टेढ़ी नजर

अपात्र लोगों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ अब केंद्र सरकार काफी सख्त है। अगर आपने इस योजना का गलत फायदा उठाया है तो आपको पीएम किसान योजना की अब तक की सभी किस्तों की राशि वापस करनी होगी। फर्जी दस्तावेज जमा कर ऐसा काम करने वालों को नोटिस भेजकर रुपये वापस करने को कहा जा रहा है.

आप पीएम किसान योजना से संबंधित राशि प्राप्त करने के पात्र हैं या नहीं, यह जांचने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप अपना नाम लाभार्थी सूची में आसानी से देख सकते हैं।

> पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
> अब होम पेज पर दायीं तरफ ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
> फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
> अब पीएम किसान अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।
> विवरण भरने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
> अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई देगा।

यहाँ संपर्क करें

अगर आपको पीएम किसान योजना को लेकर कोई शंका है तो अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो 12वीं किस्त की राशि जोड़कर अगली किश्त में भेजी जा सकती है।