PM Kisan Yojana 2022: सरकार ने शुरू की किसानो की आर्थिक मदद के लिए नई स्कीम यहां करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, डायरेक्ट खाते में आएगा पैसा

0
26
PM Kisan

PM Kisan Update: किसानों की भलाई के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं. इसके साथ ही सरकार किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं भी चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य सरकार की ओर से किसानों का कल्याण है।

Kisan Scheme : किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। इसके साथ ही सरकार किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं भी चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य सरकार की ओर से किसानों का कल्याण है। वहीं सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) भी संचालित की जा रही है. इस योजना में सरकार की ओर से किसानों को साल भर में 6000 रुपये दिए जाते हैं। हालांकि अभी भी कई किसान सरकार की इस योजना से वंचित हैं।

सरकार चाहती है कि हर पात्र किसान को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिले. ऐसे में किसान भी पीएम किसान योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

PM-KISAN एक प्रमुख केंद्रीय योजना है जिसे पात्र किसान परिवारों के लिए 2019 में लॉन्च किया गया था। पात्र किसान परिवारों को 2000 रुपये की तीन किश्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष भुगतान करने की योजना शुरू की गई थी। वहीं अगर नए किसान इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो उन्हें कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। फार्मर्स कॉर्नर पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। अब ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण का विकल्प चुनकर अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य चुनें। इसके बाद Captcha Code डालकर Get OTP पर क्लिक करें। – अब ओटीपी डालकर आगे बढ़ें – इसके बाद अपना राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण भरें।

आधार कार्ड के अनुसार अपना और विवरण भरें। इसके बाद अब सबमिट फॉर आधार ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करें। जब आपका आधार प्रमाणीकरण पूरा हो जाए, तो अपनी भूमि के बारे में जानकारी दें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा। जिसमें कंफर्मेशन और रिजेक्शन की जानकारी दी जाएगी।