Quit Drinking Protein Drinks, Now Eat Native Protein Laddus

0
61

Weight Loss Laddu : जिम करने वाले लोग शरीर में प्रोटीन का स्तर सही रखने के लिए तरह-तरह की प्रोटीन ड्रिंक्स और अंडे का सेवन खूब करते हैं. लोग मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर या कैप्सूल भी लेते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो प्रोटीन पाउडर या फिर सप्लीमेंट्स का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से इसके कई साइड इफेक्ट्स हैं. प्रोटीन पाउडर या कैप्सूल के इस विकल्प से ना केवल आपके शरीर को पोषण मिलेगा बल्कि प्रोटीन लड्डू खाने में भी स्वादिष्ट लगता है. इस तरह आसानी से घर में बनने वाले प्रोटीन लड्डू के बारे में जानते हैं. जिसे खाने से आप बिना कमजोरी के वजन कम कर सकते हैं. 

सामग्री : 
आधा कप बादाम 
आधा कम अखरोट 
आधा कप काजू 
आधा कप चिकना चीनी रहित पीनट बटर 
आधा कप कच्चा जैविक शहद 
2 चम्मच अलसी के बीज 
1 चम्मक्ज कोको पाउडर 
1 चम्मच वनीला एसेंस 

कैसे बनाएं  
-एक पैन में सभी ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह भून लें. इसे एक घंटे तक रखकर ठंडा करें. ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी में बारीक पीस लें.
-अब एक बाउल में पीसे हुई ड्राई फ्रूट्स को पीनट बटर के साथ मिला लें. इसमें शहद, अलसी के बीज, कोको पाउडर और वनीला एसेंस डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें.

  
-इसके बाद इसे लड्डू की तरह गोल-गोल आकार देकर तैयार करें.
-आप इस देसी प्रोटीन लड्डू को भूख लगने के समय भी खा सकती हैं. इससे आपको ताकत भी मिलेगी और आप पूरे दिन ऊर्जावान भी रहेंगे.

प्रोटीन सप्लीमेंट्स के जगह पर ले सकते हैं प्रोटीन लड्डू 

आप वर्कआउट करने के बाद भी इन प्रोटीन लड्डू को खा सकते हैं. जिम में घंटों ट्रेनिंग लेने के बाद अगर आप आर्टिफिशियल प्रोटीन सप्लीमेंट्स खाते हैं. आपको उसका पूरा पोषण नहीं मिल पाता.  ऐसे में आप कम नेचुरल तरीके से बने प्रोटीन लड्डू को खा सकते हैं.  जबकि प्रोटीन सप्लीमेंट्स को बनाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है. इसका भी पूरी तरह पता नहीं चलता. इसलिए घर पर बड़ी आसानी और कम समय में इन प्रोटीन लड़्डू को तैयार करके प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Weight Loss Tips: मोटापे से पाना है छुटकारा तो इस तरह बनाएं Roti, जाने बनाने की विधि

Green Tea में मिलाकर पिएं ये चीजें, कैंसर तक रोकने में हो सकते हैं मददगार

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator