RRB Group D Result Cut Off 2022: इस बार पास होने के लिए चाहिये इतने मार्क्स, इस बार इतनी रहेगी कटऑफ, जल्द आयेगा रिजल्ट

0
20
RRB Group D Result

rrbcdg.gov.in, RRB Group D Result 2022, Sarkari Result 2022 Cut Off: आरआरबी ने 14 अक्टूबर को ग्रुप डी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी और 19 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया था. उम्मीदवार अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, जो अब कभी भी आ सकता है।

RRB Group D Result 2022: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 के जारी होने का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही अपनी क्षेत्रीय वेबसाइट पर रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है। ग्रुप डी की परीक्षा अगस्त से अक्टूबर 2022 तक पांच चरणों में आयोजित की गई थी। आरआरबी ने 14 अक्टूबर को अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की और उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने का समय दिया। आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर थी जिसके बाद से उम्मीदवार अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कब आएगा?
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) नवंबर 2022 में किसी भी दिन रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने अभी आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। बोर्ड रिजल्ट से पहले रिजल्ट जारी करने की तारीख की घोषणा कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। रिजल्ट चेक करने का तरीका आप नीचे देख सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट कैसे चेक करें?
सबसे पहले आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं जहां से आपने आवेदन किया है। रिजल्ट जारी होने के बाद होम पेज पर ‘RRB Group D Result 2022 Level 1 of 7th CPC Link’ एक्टिवेट हो जाएगा. उस पर क्लिक करें। आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट का पीडीएफ स्क्रीन पर खुल जाएगा, आप उस लिस्ट में अपना रोल नंबर चेक कर पाएंगे। उम्मीदवार परिणाम का पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे और आगे के उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट रख सकेंगे।

उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक
आरआरबी ग्रुप डी की अपेक्षित कट ऑफ के आधार पर, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होती है। इसी तरह ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को भी 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे। वहीं, एससी और एसटी उम्मीदवारों को पास होने के लिए 30 फीसदी अंकों की जरूरत होगी। हालांकि, बोर्ड (आरआरबी) रिजल्ट जारी करने के बाद कट ऑफ जारी करेगा।

बता दें कि आरएबी ग्रुप डी भर्ती अभियान के जरिए कुल 1 लाख 03 हजार 769 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इनमें से 20,734 पद यानी 20 प्रतिशत पद अप्रेंटिस के लिए हैं। इस भर्ती के लिए करीब सवा करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।