Rs 50 हजार के अंदर 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 34,899 रुपये से शुरू

0
191

आने वाले कुछ सालों में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बोलबाला होगा और कहीं न कहीं इसकी शुरुआत हो चुकी है। यदि बात टू-व्हीलर की करें तो इस समय भारत में कई इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) और इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) मौजूद हैं और अच्छी बात यह है कि इनमें से कई किफायती भी हैं। आज हम आपको टू व्हीलर सेगमेंट में मौजूद 50 हज़ार रुपये के अंदर आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooter Under Rs 50,000) के बारे में बताने वाले हैं। न केवल इंटरनेशनल, बल्कि इस समय मार्केट में कई स्थानीय कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मौजूद हैं।

यदि आपका बजट 50,000 रुपये है और आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम यहां आपको कुछ अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर बता रहे हैं। यूं तो भारत में 50 हज़ार से कम कीमत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter Under 50K India) मौजूद हैं, लेकिन हमने आपके लिए कीमत, रेंज, टॉप स्पीड, बैटरी और चार्जिंग स्पीड के आधार पर 5 बेस्ट विकल्प निकाले हैं।

नोट: कीमत एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) है। आपके शहर के हिसाब से ऑन-रोड (On-Road) कीमत अलग-अलग हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर पर सरकार किसी प्रकार का टैक्स नहीं वसूलती। हालांकि, बिमा (Insurance) लेना जरूरी होता है।

Best Electric Scooters Under Rs 50,000 in India

Hero Electric Optima

Hero का Electric Optima इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी हद तक पारंपरिक स्कूटी डिज़ाइन के साथ आता है। इसमें आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं और साथ ही इलेक्ट्रिक स्टार्ट और अलॉय व्हील्स मिलते हैं। पहियों का साइज़ 16 इंच है और स्कूटर का ग्राउंड क्लीयरेंस 140mm है। इसका कर्ब वेट 86 किलोग्राम है। स्कूटर में शामिल मोटर 250W पावर रेटिंग के साथ आती है और 25Kmph टॉप स्पीड देती है। इस स्कूटर में आपको 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। Hero Electric Optima चार वेरिएंट्स में आता है, जिनमें से 50,000 रुपये से कम कीमत में इसका LA (Lead Acid Battery) वेरिएंट आता है। इसकी भारत में एक्स-शोरूम कीमत 41,770 रुपये है।

Ampere V 48

Ampere V 48 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W पावर रेटिंग वाली BLDC मोटर शामिल है, जो 25Kmph टॉप स्पीड दे सकती है। बैटरी की क्षमता 0.96kWh है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 45-50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। बैटरी का टाइप Lead Acid है। इसमें आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं। पहियों का साइज़ 10 इंच है और ये अलॉय व्हील्स हैं। इसका कर्ब वेट 84 किलोग्राम है। Ampere V 48 की एक्स-शोरूम कीमत 34,899 रुपये है।

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash के स्पेसिफिकेशन्स काफी हद तक Hero Electric Optima की तरह है, लेकिन यहां डिज़ाइन में काफी अंतर है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं और साथ ही इलेक्ट्रिक स्टार्ट और अलॉय व्हील्स मिलते हैं। पहियों का साइज़ 16 इंच है। इसका कर्ब वेट 87 किलोग्राम है। स्कूटर में शामिल मोटर 250W पावर रेटिंग के साथ आती है और 25Kmph टॉप स्पीड देती है। इसके LA वेरिएंट में 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी दावा करती है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। वहीं, इसके LI वेरिएंट में भी समान बैटरी मिलती है, लेकिन यह चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लेती है और इसकी रेंज 85 किलोमीटर है। इसके अलावा इस वेरिएंट का कर्ब वेट 69 किलोग्राम है। Hero Electric Flash दो वेरिएंट्स में आता है, जिनमें से LA (Lead Acid Battery) वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 37,078 रुपये और LI (Lithium-Ion Battery) की एक्स-शोरूम 49,663 रुपये है।

Ampere Reo Elite

Ampere Reo Elite इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W पावर रेटिंग वाली BLDC मोटर शामिल है, जो 25Kmph टॉप स्पीड दे सकती है। बैटरी की क्षमता 0.96kWh है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 50-60KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। इसमें आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं। पहियों का साइज़ 10 इंच है और ये अलॉय व्हील्स हैं। इसका कर्ब वेट 86 किलोग्राम है। Ampere Reo Elite के इस वेरिएंट की बैटरी का टाइप Lead Acid है, लेकिन इसका एक Lithium-Ion वेरिएंट भी आता है, जिसमें 1.152kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और यह फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लेती है। लेकिन इसकी कीमत 50 हज़ार रुपये से ज्यादा है। Ampere Reo Elite के Lead Acid वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 42,999 रुपये है।

Evolet Polo

इस लिस्ट में सबसे अलग डिज़ाइन के साथ आता है Evolet Polo स्कूटर। इसकी कीमत भी 50,000 रुपये से थोड़ी ज्यादा है, लेकिन उसके बदले आपको अच्छा डिज़ाइन और ज्यादा रेंज और कुछ अन्य जरूरी फीचर्स मिलते हैं। Evolet Polo में 250W पावर रेटिंग की BLDC Motor मिलती है, जो 350W की मैक्स पावर जनरेट कर सकती है और 25Kmph की टॉप स्पीड देती है। इसमें 1.152kWh की VRLA बैटरी मिलती है। यह फुल चार्ज होने में 7-8 घंटे का समय लेती है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर एक चार्ज में 100 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। इसमें 10 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। पीछला ब्रेक ड्रम है, लेकिन आगे डिस्क ब्रेक मिलते हैं। स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत E-ABS ब्रेकिंग सिस्टम है। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 200mm है। Evolet Polo की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 51,999 रुपये है।