Rupee slides Fourth straight session down 8 paise against dollar

0
62
रुपये में लगातार...- India TV Paisa
Photo:FILE

रुपये में लगातार चौथे दिन गिरावट

नई दिल्ली। बढ़ती बांड आय के बीच वैश्विक बाजारों में अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने तथा महीने के आखिर की डॉलर मांग बढ़ने के कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे की गिरावट के साथ 74.14 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। लगातार चौथे कारोबारी सत्र में रुपये में गिरावट देखने को मिली है। कारोबार के दौरान एक समय रुपया 74.26 के दिन के निचले स्तर तक चला गया, ये स्तर 26 अगस्त के बाद से नहीं देखा गया था। हालांकि रिजर्व बैंक के संभावित हस्तक्षेप के कारण इस गिरावट पर कुछ अंकुश लग गया और रुपया कुछ नुकसान कम करने में सफल रहा। 

रुपये की ये लगातार चौथे दिन की गिरावट रही है। बुधवार तक के चार कारोबारी सत्रों में रुपये में 50 पैसे या 0.68 प्रतिशत की गिरावट आई है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया आज के कारोबार में 74.18 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान रुपया 74.08 के दिन के उच्चतम स्तर और 74.26 के न्यूनतम स्तर को छूने के बाद अंत में रुपया पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट दर्शाते हुए 74.14 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पहले मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.06 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के डिरेवेटिव्स खंड के प्रमुख राज दीपक सिंह ने कहा, ‘‘मजबूत डॉलर और सुस्त घरेलू बाजारों के बीच भारतीय रुपये में गिरावट आई। अमेरिकी ट्रेजरी आय में बढ़ोतरी होने के कारण डॉलर में मजबूती देखने को मिली।’’ कमोडिटी कीमतों में उछाल ने छोटी अवधि के लिए महंगाई से जुड़ी चिंताओं को बढ़ा दिया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार के मुताबिक डॉलर की व्यापक मांग और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बीच रुपये में गिरावट आई। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत बढ़कर 93.82 हो गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 254.33 अंक की गिरावट दर्शाता 59,413.27 अंक पर बंद हुआ। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक, पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने मंगलवार को 1,957.70 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की।