UIDAI आधार कार्ड: आधार कार्ड के लिए 1 अक्टूबर से लागू हुआ नया नियम

0
110

UIDAI Aadhar Card: अगर आपकी उम्र 5 साल से ज्यादा है और आप किसी भी आधार सेंटर पर नया आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो खबर आपके लिए है। अब सिर्फ चुनिंदा आधार केंद्रों पर ही पांच साल से ऊपर के लोगों का नया आधार कार्ड बनेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है कि देश की सुरक्षा को कोई खतरा न हो।

DoIT अधिकारियों की माने तो 18 साल से ऊपर के वयस्क यानी आयु वर्ग का आधार नामांकन 100 फीसदी से ज्यादा हो गया है, जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है. वहीं, यूआईडीएआई की ओर से जारी ज्ञापन में देश की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होने को देखते हुए यह फैसला लेने की बात कही गई है.

इस ज्ञापन में 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के नए आधार पंजीकरण को प्राथमिकता दी गई है, जबकि 5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए भी जिला और प्रखंड स्तर पर चयनित केंद्रों पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

जानकारों की मानें तो इस फैसले के बाद 5 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था, बैंक, पोस्ट ऑफिस समेत कई जगहों पर चल रहे आधार केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा. पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि 1 अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा उम्र के नए आधार (पंजीकरण) कार्ड बंद कर दिए जाएंगे।

UIDAI आधार कार्ड, इसलिए होगा चुनिंदा केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन

इस ज्ञापन के संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग (डीओआईटी) के अधिकारियों ने बताया कि देश भर में इस समय 134 करोड़ आधार पंजीकरण हो चुके हैं, जिनमें से 100 फीसदी वयस्कों के हैं. ऐसे में सरकार मान रही है कि अब कोई ऐसा वयस्क व्यक्ति नहीं बचा है, जो आधार के साथ पंजीकृत न हो.

यूआईडीएआई आधार कार्ड को देश की सुरक्षा के लिए खतरा माना जाता है

यूआईडीएआई द्वारा हाल ही में जारी किए गए ज्ञापन में कहा गया है कि फर्जी आधार नामांकन से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इस फैसले के बाद भारत में अवैध रूप से रह रहे लोगों के आधार बनने की प्रक्रिया पर काफी हद तक काबू पा लिया जाएगा।

आधार केंद्रों की सूची यूआईडीएआई आधार कार्ड क्षेत्रीय कार्यालय से जारी की जाएगी
आधार केंद्रों की सूची यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय से जारी की जाएगी, जहां नए आधार नामांकन किया जाएगा। यह सूची 30 सितंबर तक जारी की जाएगी। ये केंद्र कहां खोले जाएंगे, यह जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति तय करेगी।

इन केंद्रों पर सभी सिस्टम नए होंगे और उनके यूआरएल समेत सभी चीजें नई होंगी, जिसकी पूरी जानकारी यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय में होगी. इन केंद्रों के अलावा अन्य केंद्रों से नए आधार नामांकन (5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के) जारी नहीं किए जाएंगे।

निष्कर्ष – यूआईडीएआई आधार कार्ड

इस तरह आप अपने यूआईडीएआई आधार कार्ड में आवेदन कर सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों ये थी आज के UIDAI आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में आपको UIDAI आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया गया है।

ताकि आपके यूआईडीएआई आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल सकें।

तो दोस्तों आपको आज की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करें। ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंचे जिन्हें यूआईडीएआई आधार कार्ड की जानकारी का लाभ मिल सके।

महत्वपूर्ण लिंक

Home Pagnew
Click Here
Join Our Telegram Groupnew Click Here