UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022: यूपी कन्या विद्या धन योजना के तहत 12वीं पास छात्राओं को मिलती है 30 हजार की आर्थिक सहायता, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

0
84
UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022
UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022: 12वीं पास छात्राओं को मिलती है 30 हजार की आर्थिक सहायता
UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022: यूपी सरकार ने लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कन्या विद्या धन योजना की शुरूआत की है जिसके तहत लड़कियों को 30 हजार रुपये दिए जाते हैं।
यूपी कन्या विद्या धन योजना 2022: लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यूपी सरकार ने वित्तीय सहायता योजना शुरू की है। इसके तहत 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को सरकार 30 हजार रुपये देती है. इस योजना का नाम यूपी कन्या विद्या धन योजना है। योजना के तहत यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों को दी जाएगी
UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022
जिन्होंने सीबीएसई या यूपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की है। महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से शिक्षा ग्रहण कर रही बालिकाओं को यह आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें।
इस योजना के लिए केवल यूपी बोर्ड, भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र, यूपी मदरसा परिषद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और यूपी संस्कृत शिक्षा परिषद की छात्राएं ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।अखिलेश यादव की सरकार में कन्या विद्या धन योजना शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना था। योजना का उद्देश्य उन लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा जारी रखने में असमर्थ हैं। यूपी में लड़कियों की शिक्षा के लिए कन्या सुमंगला योजना चल रही है।
यूपी कन्या धन योजना पात्रता
# आवेदक लड़की उत्तर प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
# आवेदक छात्रा को सीबीएसई या यूपी स्टेट बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।
# मेधावी छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 48,000 रुपये सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
# इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी की छात्राओं को वरीयता दी जाएगी, जिन्होंने पहले ही यूपी कन्या धन योजना के लिए आवेदन किया है।
यूपी कन्या विद्या धन योजना दस्तावेजों की सूची
* लड़की आवेदक का आधार कार्ड
* अधिवास / निवास प्रमाण पत्र
* 12 वीं कक्षा की मार्कशीट और इंटरमीडिएट की सर्टिफिकेट की * फोटो कॉपी की सेल्फ अटेस्टेड
* बैंक के खाते का विवरण
* आय प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति
* बीपीएल श्रेणी प्रमाणपत्र